1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. ऑनलाइन खरीद रहें हैं फॉस्‍टैग तो सावधान!  बिक रहा नकली फॉस्‍टैग, एनएचआई ने बताया बचने का तरीका

ऑनलाइन खरीद रहें हैं फॉस्‍टैग तो सावधान!  बिक रहा नकली फॉस्‍टैग, एनएचआई ने बताया बचने का तरीका

Buying FASTag online so be careful! Fake FASTag being sold, NHI told how to avoid; टोल नियमों को गति देने के लिए फॉस्‍टैग  की व्‍यवस्‍था की है। एनएचआई ने चेतावनी भी जारी की।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्‍ली : सरकार ने आधुनिक टोल नियमों को गति देने के लिए फॉस्‍टैग  की व्‍यवस्‍था की, जिससे कि लोगों को जाम और अन्‍य समस्‍याओं से निजात मिल सके। अब इस पर भी जालसाजों की नजर लग गयी है और इसमें भी धोखधड़ी के मामले सामने आए हैं। जिसे लेकर एनएचआई ने चेतावनी भी जारी की है कि Fastag खरीदते वक्‍त सावधानी की जाए, नहीं तो आप जालसाजों के शिकार हो सकते हैं। इसे लेकर NHAI की सब्सिडियरी कंपनी इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (IHMCL) ने यह चेतावनी जारी कर आगे जानकारी देते हुए कहा है कि कुछ जालसाजों ने नकली फॉस्‍टैग को ऑनलाइन बेचना शुरू कर दिया। धोखाधड़ी करने वालों ने NHAI या IHMCL की तरह ही नकली फॉस्‍टैग  बेच रहे हैं, जो असली जैसे लगते हैं, लेकिन ये नकली हैं।

फॉस्‍टैग  को सही जगह से खरीदें

नकली फॉस्‍टैग को लेकर NHAI ने जानकारी दी है कि ऑरिजिनल FASTag खरीदने के लिए, आपको वेबसाइट https://ihmcl.co.in/ पर जाना चाहिए या MyFastag App से पा सकते हैं। या फिर आप FASTag को लिस्टेड बैंकों और बिक्री एजेंटों के अधिकृत प्वाइंट ऑफ सेल से भी खरीदा जा सकता है।

FASTag जल्दी से प्राप्त करने के लिए आप Amazon.in पर भी जा सकते हैं या ICICI बैंक, HDFC बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक, एसबीआई, कोटक बैंक, एक्सिस बैंक और पेटीएम पेमेंट्स बैंक जैसे बैंकों से संपर्क कर सकते हैं।

अपने फास्टैग खाते को रिचार्ज करने के लिए, आप NEFT  या आरटीजीएस या नेट बैंकिंग का उपयोग कर ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। फास्टैग (FASTag) अकाउंट को 1 लाख रुपए तक का रिचार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा आप अपने सुविधानुसार, गूगल पे, पेटीएम, एयरटेल पेमेंट्स बैंक और फोनपे से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...