1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. तेजी और गिरावट के बीच सोने में संभलकर करें निवेश

तेजी और गिरावट के बीच सोने में संभलकर करें निवेश

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

सोने के दाम में हाल के दिनों में तेज उतार-चढ़ाव आया है। 24 कैरेट सोने का दाम 56 हजार रुपये से टूटक 51 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया है। एजेंट ब्रोकिंग के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंगी) अनुज गुप्ता का कहना है कि सोने की कीमत मांग, डॉलर की कीमत और अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक-आर्थिक घटनाक्रम से तय होती है। मौजूदा समय में कोरोना एक बड़ी वजह बना हुआ है। उन्होंने काह कि यदि टीका तैयार हो जाता है तो सोने के दाम में तेज गिरावट आने की आशंका है। जबकि इसमें देरी पर इसके दाम बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में निवेशकों को बेहतर सावधानी के साथ निवेश करने की जरूरत है।

देश में गोल्ड बॉन्ड पर मेहरबान निवेशक

सोने में निवेश के इच्छुक निवेशकों के लिए नरेंद्र मोदी सरकार की स्वर्ण बॉन्ड (गोल्ड बॉन्ड)  योजना 31 अगस्त को शुरू हो रही है जो चार सितंबर तक चलेगी।  समाप्त वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक ने दस किस्तों में कुल 2,316.37 करोड़ रुपये अथार्त 6.13 टन के स्वर्ण बॉन्ड जारी किए थे। कोरोना काल में लगातार छह महीने से स्वर्ण बॉन्ड जारी किये जा रहे है। केंद्रीय बैंक ने इस बार स्वर्ण बॉन्ड योजना के तहत दाम 5,117 रुपये प्रति ग्राम रखा है ।

योजना के तहत खरीदे जाने वाली सोने की मात्रा पर डिजिटल भुगतान करने पर 50 रुपये प्रति दस ग्राम की छूट मिलेगी। योजना के तहत न्यूनतम खरीद एक ग्राम की जा सकती है। सोने की खरीद बैंक, बीएसई, एनएसई की वेबसाइट अथवा डाकघर से की जा सकेगी। इसपर 2.50 फीसदी सालाना ब्याज भी मिलेगा। इसे शेयर की तरह कभी भी जरूरत पर बेच भी सकते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...