1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. भाजपा सांसद सुशील कुमार मोदी ने Google, FB को प्रकाशकों के साथ राजस्व साझा करने के लिए कानून के लिए दिया जोर

भाजपा सांसद सुशील कुमार मोदी ने Google, FB को प्रकाशकों के साथ राजस्व साझा करने के लिए कानून के लिए दिया जोर

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने भारत में समाचार मीडिया कंपनियों के साथ विज्ञापन राजस्व साझा करने के लिए Google, फेसबुक और यूट्यूब को मजबूर करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के समाचार मीडिया सौदेबाजी संहिता की तर्ज पर एक कानून बनाने का आग्रह किया है।

उन्होंने यह भी कहा कि पारंपरिक मीडिया कंपनियां हाल के इतिहास में अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही हैं। उन्होंने कहा, “वे गहरे वित्तीय संकट में हैं। पहले यह महामारी की वजह से था और अब यूट्यूब, फेसबुक और गूगल जैसे दिग्गजों के कारण है।”

मोदी ने कहा कि पारंपरिक मीडिया कंपनियां एंकरों, पत्रकारों, पत्रकारों को नियुक्त करने में भारी खर्च करती हैं और समाचार उद्योग के लिए राजस्व का मुख्य स्रोत है। उन्होंने कहा “पिछले कुछ वर्षों में Google, YouTube और Facebook जैसे तकनीकी दिग्गजों के आगमन के साथ विज्ञापन का बड़ा हिस्सा इन तकनीकी दिग्गजों द्वारा छीन लिया गया है।”

उन्होंने यह भी कहा कि भारत सरकार को इस मुद्दे पर ऑस्ट्रेलिया का अनुकरण करना चाहिए। “हमें ऑस्ट्रेलिया का अनुसरण करना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया ने एक कानून बनाया है मीडिया मीडिया सौदेबाजी संहिता को लागू करके। पिछले हफ्ते, ऑस्ट्रेलियाई संसद ने पारित किया जिसके द्वारा उन्होंने Google को समाचार मीडिया के साथ विज्ञापन राजस्व साझा करने के लिए मजबूर किया। ऑस्ट्रेलिया ने मिसाल कायम की है और अब फ्रांस और अन्य। विज्ञापन राजस्व साझा करने के लिए कानून बना रहे हैं। ”

उन्होंने कहा, अब यह सुनिश्चित करना चाहिए कि Google और फेसबुक समाचार प्रकाशकों को विज्ञापन राजस्व का उचित हिस्सा दें। “मैं भारत सरकार से आग्रह करता हूं कि जिस तरह से उन्होंने मध्यस्थ दिशानिर्देशों और डिजिटल मीडिया नैतिकता संहिता 2021 को सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफार्मों को विनियमित करने के लिए अधिसूचित किया है उसी तरह से उन्हें ऑस्ट्रेलियाई कोड के पैटर्न पर एक कानून बनाना चाहिए ताकि हम मजबूर कर सकें पारंपरिक मीडिया के साथ राजस्व साझा करें। भारत को Google और फेसबुक को इंटरनेट पर घरेलू स्तर पर उत्पादित समाचार सामग्री से होने वाली कमाई का उचित हिस्सा देने के लिए नेतृत्व करना चाहिए। “

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...