1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. अडानी विल्मर का IPO 27 जनवरी को खुलेगा। जानिये इसका ग्रे मार्केट में भाव

अडानी विल्मर का IPO 27 जनवरी को खुलेगा। जानिये इसका ग्रे मार्केट में भाव

अडानी विल्मर (Adani Wilmar) का आईपीओ (IPO) 27 जनवरी को खुलेगा। इस कंपनी ने पिछले तीन साल में Revenue और profit के मोर्चे पर लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। यही वजह है कि कई ब्रोकर्स ने निवेशकों को इसे खरीदने की सलाह दी है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिर्पोट – अतुल विश्वकर्मा

देश के दूसरे सबसे बड़े रईस गौतम अडानी (Gautam Adani) की एफएमसीजी (FMCG) कंपनी अडानी विल्मर (Adani Wilmar) का जिसका बहुत दिनो से इंतजार था।  आईपीओ (IPO)  Thursday, यानी 27 जनवरी को खुलेगा। इस पर 31 दिसंबर तक बोली लगाई जा सकती है। इसके लिए प्राइस बैंड 218-230 रुपये रखी गई है। अडानी विल्मर शेयर बाजार में लिस्ट होने जा रही अडानी ग्रुप की सातवीं कंपनी है।

 

इस आईपीओ में 3600 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू है और कोई भी प्रमोटर या शेयरहोल्डर अपने शेयर नहीं बेच रहा है। अडानी विल्मर की स्थापना 1999 में की गई थी। यह अडानी ग्रुप और सिंगापुर के विल्मर (Wilmar का जॉइंट वेंचर है। यह Fortune ब्रांड से तेल और दूसरे खाद्य पदार्थ बेचती है। इससे पहले अडानी ग्रुप की छह कंपनियां Adani Enterprises, Adani Transmission, Adani Green Energy, Adani Power, Adani Total Gas, और Adani Ports and Special Economic Zone शेयर बाजार में लिस्ट हो चुकी हैं।

ग्रे मार्केट (Gray Market)

ग्रे मार्केट (Gray Market) फाइनेंशियल सिक्योरिटीज के लिए एक अनाधिकारिक बाजार होता है। ग्रे मार्केट ट्रेडिंग आम तौर पर तब होती है जब कोई स्टाॅक जिसे मार्केट से ट्रेड के लिए सस्पेंड कर दिया गया है, या जब कोई नई सिक्योरिटीज आधिकारिक ट्रेडिंग आरंभ होने से पहले खरीदी या बेची जाती है।

ग्रे मार्केट प्रीमियम

ग्रे मार्केट में फिलहाल अडानी विल्मर का शेयर 25 फीसदी ऊपर यानी करीब 50 रुपये प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है। अहमदाबाद की इस कंपनी ने पिछले तीन साल में रेवेन्यू और मुनाफे में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। यही वजह है कि कई ब्रोकर्स ने निवेशकों को इसे खरीदने की सलाह दी है। कंपनी ने IPO के लिए एक लॉट में 65 शेयरों को रखा है। यानी निवेशक कम से कम 65 इक्विटी शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं। अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगाई जा सकती है।

एंकर निवेशकों से जुटाए 940 करोड़

आईपीओ से पहले कंपनी ने मंगलवार को एंकर निवेशकों से 940 करोड़ रुपये जुटाए हैं। बीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार, कंपनी ने एंकर निवेशकों को 230 रुपये प्रति शेयर के मूल्य पर 4.09 करोड़ इक्विटी शेयर आवंटित करने का फैसला किया है। इस तरह यह राशि 940 करोड़ रुपये बैठती है। इस कंपनी ने अपने आईपीओ के आकार को 4,500 करोड़ रुपये से घटाकर 3,600 करोड़ रुपये कर दिया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...