1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. भारत में शुरू हुई सुजुकी की नई जनरेशन की बाइक Suzuki Hayabusa की डिलीवरी, स्पीड 299 kmph

भारत में शुरू हुई सुजुकी की नई जनरेशन की बाइक Suzuki Hayabusa की डिलीवरी, स्पीड 299 kmph

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : भारत में सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (SMIPL) ने नई जनरेशन वाली Suzuki Hayabusa की डिलीवरी शुरू कर दी है। हालांकि यह डिलिवरी कोरोना महामारी के कारण 1 महीने देर से हुई। बता दें कि कंपनी ने अपनी इस स्पोर्ट्स बाइक को इस साल अप्रैल महीने में भारत में लॉन्च किया था। तब कंपनी की तरफ से कहा गया था कि इसकी डिलीवरी मई महीने में शुरू होगी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण इसकी डिलीवरी में देरी आई।

कंपनी की इस आइकॉनिक स्पोर्ट्स बाइक की भारतीय बाजार में 16.40 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत है। बता दें कि 13 सालों में यह पहली बार है, जब कंपनी ने अपनी Hayabusa में इतने बड़े बदलाव किए हैं। नई Suzuki Hayabusa की एरोडायनेमिक्स को पहले के मुकाबले और भी ज्यादा बेहतर किया गया है, जिससे ग्राहकों को तेज रफ्तार में भी शानदार बैलेंस मिलेगा। जापान की दिग्गज बाइक निर्माता की यह नई स्पोर्ट्स बाइक बीएस6/यूरो5 इमीशियन रेगुलेशन को फॉलो करती है।

2021 Suzuki Hayabusa में 299 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है। कंपनी ने इसे तीन कलर वेरिएंट्स में उतारा है। इनमें ग्लास स्पार्कल ब्लैक/कैंडी बर्न्ट गोल्ड, मैटेलिक मैट सॉर्ड सिल्वर/कैंडी डेयरिंग रेड, और पर्ल ब्रिलियंट व्हाइट/मैटेलिक मैट स्टेलर ब्लू शामिल हैं।

2021 Suzuki Hayabusa के पावर परफॉर्मेंस की बात करें, तो इसमें पावर के लिए बीएस6 कम्प्लायंट वाला में 1,340 सीसी का लिक्विड-कूल्ड, DOHC, 16-वाल्व, इन-लाइन 4 इंजन दिया गया है। 2021 Hayabusa के पावर को 10 bhp और टॉर्क को 5 Nm घटाया गया है। इसका इंजन अब 9,700 आरपीएम पर 187 bhp की मैक्सिमम पावर और 7,000 आरपीएम पर 150 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 6 स्पीड गिरयबॉक्स से लैस है।

इसके इलेक्ट्रॉनिक सूट को अपडेट किया गया है, जिसमें अलग-अलग रास्तों और राइडिंग परिस्थितियों के हिसाब से अलग-अलग राइडिंग मोड्स दिए गए हैं। नई Hayabusa पहले के मुकाबले 2 किलोग्राम हल्की हो गई है। इसका कर्ब वजन अब 264 किलोग्राम हो गया है। नए इमीशन नॉर्म्स को पूरा करने के लिए इसके एगजॉस्ट सिस्टम में 2-स्टेज केटेलिटिक कनवर्टर दिया गया है। बाइक में नया स्लिप और असिस्ट कल्च भी दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...