1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. बहन मधुर भूषण: मधुबाला बचपन से ही सच्चे प्यार के लिए तरसती रही थीं …

बहन मधुर भूषण: मधुबाला बचपन से ही सच्चे प्यार के लिए तरसती रही थीं …

Sister Madhur Bhushan: Madhubala was longing for true love since childhood...एक्ट्रेस मधूबाला का आज जन्मदिन है। फिल्म 'मुगल-ए-आजम' में मधुबाला ने अनारकली का जो किरदार निभाया वो आज भी लोगों के दिलों में एक तस्वीर की तरह छपा हुआ है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

टीवी फिल्म इंडस्ट्री की जानी मानी एक्ट्रेस, 90 के दशक में टीवी पर धमाल मचाने वाली वो हिरोइन, अपने एक्टींग के दिनों में सभी के दिलों पर राज करने वाली हमारी और आपकी पसंदीदा एक्ट्रेस मधूबाला का आज जन्मदिन है। फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ में मधुबाला ने अनारकली का जो किरदार निभाया वो आज भी लोगों के दिलों में एक तस्वीर की तरह छपा हुआ है।

मधूबाला का प्रारंभित जीवन

मधुबाला का बचपन का नाम मुमताज बेगम जहां देहलवी था। वो अपने माता-पिता की पांचवीं संतान थी और उनके अलावा उनके 10 भाई-बहन थे। वह अपनी पांच बहनों में वो सबसे ज्यादा कमाती थीं। उन्होंने छोटी सी उम्र में ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था जिसके चलते वो स्कूल नहीं जा सकीं। जबकि उन्हें उर्दू आती थी, लेकिन अंग्रेजी का एक शब्द भी नहीं बोल पाती थीं।

सच्चे प्यार की तलाश थी मधुबाला को…

मधुबाला की छोटी बहन मधुर भूषण (असली नाम जाहिदा) से बातचीत के दौरान पता चला कि मधुबाला बचपन से ही सच्चे प्यार के लिए तरसती रही थीं। एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बात का खुलासा किया था कि मधुबाला को सिर्फ दिलीप कुमार ने नहीं बल्कि किशोर कुमार ने भी धोखा दिया था।

वहीं, खुद मधुबाला ने भी एक इंटरव्यू में कहा था, कि  किशोर दा के पास टाइम नहीं था। वह काफी ट्रेवल करते थे। वह अपने शोज और रिकॉर्डिंग्स में बिजी रहते थे। दूसरी तरफ मधुबाला को डॉक्टरों ने कह दिया था कि उनके पास केवल दो साल का वक्त बचा है। वह अकेलेपन में तड़पती रहती थीं और रोती रहती थीं। हमने तो हीरा खो दिया।

बहन बोलीं-बीमारी का पता लगते ही दूर हुए किशोर कुमार

मधुबाला की छोटी बहन के अनुसार मधुबाला के बीमारी के दिनों में वह लंदन में इलाज के लिए जाने की प्लानिंग कर रहीं थीं। बता दें कि उसी दौरान किशोर कुमार ने उन्हें प्रपोज किया था। मधूबाला के पिता चाहते थे कि मधुबाला डॉक्टर्स की राय लें और पूरी तरह ठीक होने के बाद ही शादी करें। लेकिन दिलीप साहब के व्यवहार से गुस्साई मधुबाला ने तुरंत किशोर कुमार से शादी कर ली। 27 साल की उम्र में साल 1960 में इनकी शादी हुई।

जैसे ही डॉक्टर्स ने बताया- कि वे ज्यादा दिनों तक नहीं जी पाएंगी- तब किशोर भाई ने मुंबई के कार्टर रोड में बंगला खरीद, उन्हें वहां नर्स और ड्राइवर के साथ छोड़ दिया। चार महीने में एक बार वे मिलने आया करते थे। उन्होंने मधुबाला का फोन उठाना भी बंद कर दिया था। कहा जाता है कि किशोर भाई मधुबाला से बेइंतहा प्यार करते थे, लेकिन जैसे ही वह लंदन से आईं, उन्होंने मधुबाला को धोखा दे दिया। कई लोगो का मानना है कि वह अच्छे पति नहीं थे।

मधुबाला इस बात से बेहद दुखी थीं कि उनसे कोई भी मिलने नहीं आता था। एक वक्त वे बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्री हुआ करती थीं। लेकिन जब वे बीमार और मरने की कगार पर थीं, तो कोई एक भी उनका हाल जानने नहीं आया। उन दिनों मधुबाला ने तैयार होना भी छोड़ दिया था। वह हर वक्त नाइट गाउन में रहती थीं। 36 साल की उम्र में उनकी डेथ हो गई।

मधुबाला वेंट्रिकुलर सेप्टल दोष के साथ पैदा हुई थी

परिवार के सदस्यों से अज्ञात, मधुबाला वेंट्रिकुलर सेप्टल दोष के साथ पैदा हुई थी, जो कि एक जन्मजात हृदय विकार है जिसका उस समय कोई इलाज नहीं था।किंवदंती के अनुसार, एक प्रतिष्ठित मुस्लिम फ़कीर ने भविष्यवाणी की थी कि मधुबाला बड़ी होकर प्रसिद्धि और भाग्य अर्जित करेंगी, लेकिन एक दुखी जीवन व्यतीत करेंगी और कम उम्र में ही मर जाएंगी। उनकी बात पूरी सच हुई मधूबाला को आज भी लोग बेहद याद करते है।

फिल्में देखने की शौकिन थी मधूबाला

आपको बता दें कि मधूबाला को अपने जीवन के शुरूआती दिनों से ही फ़िल्में देखने का काफी शोक था। लेकिन मधुबाला अपनी मां के सामने अपने पसंदीदा दृश्यों का प्रदर्शन किया करती थी और मनोरंजन करने के लिए अपना समय नृत्य और फ़िल्मी पात्रों की नकल करने में बिताती थी। रूढ़िवादी परवरिश के बावजूद उन्होंने बचपन में ही एक फिल्म अभिनेत्री बनने का लक्ष्य रखा—जिसे उनके पिता ने सख्ती से अस्वीकार कर दिया। लेकिन फिर भी अपनी महनत और काबिलियत के दम पर उन्होंने टीवी इंडस्ट्री में काफी नाम कमाया। एक से एक बड़ी फिल्मों में काम कर अपने टेलेंट को प्रदर्शित किया। आज 14 फरवरी को उनका जन्मदिन है इस शुभ अवसर पर लोग उन्हें याद करते है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...