1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. महाराष्ट्र में 10वीं-12वीं के जल्द खोले जा सकते हैं स्कूल, सीएम ठाकरे ने दिए संकेत

महाराष्ट्र में 10वीं-12वीं के जल्द खोले जा सकते हैं स्कूल, सीएम ठाकरे ने दिए संकेत

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

मुंबई: कोरोना महामारी का दूसरा लहर खत्म होने की कगार पर खड़ा है। महामारी के दूसरे लहर ने महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा तबाही मचाई थी। लेकिन अब महाराष्ट्र में भी कोरोना की रफ्तार कम हो गई है। मंगलवार के राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के शिक्षा विभाग को निर्देश दिया कि वह Covid-19 मुक्त गांवों में कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूलों और कॉलेजों को फिर से शुरू करने की संभावना तलाशें।

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में जिन गांवों और कस्बों में लंबे समय से कोरोना वायरस के नए मामले सामने नहीं आए हैं और जहां नए संक्रमण की कोई संभावना नहीं है, वहां स्कूल और कॉलेज फिर से खोलने पर विचार किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ठाकरे ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को ऐसे गांवों और कस्बों का आकलन करने का भी निर्देश दिया जहां स्कूलों और कॉलेजों को फिर से शुरू करने की अनुमति दी जा सकती है।

बैठक में महाराष्ट्र की स्कूल शिक्षामंत्री वर्षा गायकवाड़, राज्य के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे, CMO में अतिरिक्त मुख्य सचिव (ACS) आशीष कुमार सिंह, स्कूल शिक्षा विभाग वंदना कृशा, सीएमओ प्रमुख सचिव विकास खड़गे और स्कूल शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी शामिल हुए।

बैठक के दौरान, वर्षा गायकवाड़ ने अधिकारियों को Covid-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों के डेटा को संकलित करने के प्रयासों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ऐसे छात्रों के डेटाबेस का उपयोग उनके शैक्षिक खर्चों को वहन करने की राज्य स्तरीय नीति तैयार करने के लिए किया जाएगा।

CM ठाकरे ने विभाग को CBSE बोर्ड द्वारा कक्षा 10 और 12 के छात्रों को नंबर देने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे फॉर्मूले का अध्ययन करने का भी निर्देश दिया है जिससे बोर्ड परीक्षार्थियों की मार्कशीट तैयार की जा सके।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...