1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. कार्ड से पेमेंट करने पर मिलता है रिवॉर्ड पॉइंट, जानिए आप कैसे उठा सकते हैं इसका फायदा

कार्ड से पेमेंट करने पर मिलता है रिवॉर्ड पॉइंट, जानिए आप कैसे उठा सकते हैं इसका फायदा

Reward points are available on card payment; बैंक ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड के देते हैं रिवॉर्ड पॉइंट। नियमित और लगातार लेनदेन से मिलते हैं कई बेनिफिट।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: बैंक ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड पॉइंट देते हैं। जिसका मकसद ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड के लिए प्रोत्साहित करना है। यदि आप नियमित और लगातार लेनदेन करने के लिए डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो आप कई बेनिफिट का आनंद उठाते हैं। सरल और सुविधाजनक होने के अलावा, कार्ड का उपयोग करने के सबसे लोकप्रिय लाभों में से एक रिवॉर्ड पॉइंट हैं। रिवॉर्ड पॉइंट लेनदेन की मात्रा के लिए आपके नाम में जमा होने वाला अंक या क्रेडिट हैं।

हर बार जब कोई व्यक्ति किसी विशेष लेनदेन के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करता है, तो डेबिट या क्रेडिट कार्ड कंपनी ‘एक्स’ राशि कमाती है जिसे ‘इंटरचेंज’ शुल्क कहा जाता है। यह शुल्क व्यापारी आउटलेट से प्राप्त होता है। यह अक्सर 1% से 2.5% तक भिन्न होता है, और यदि वॉल्यूम अधिक होते हैं तो आउटलेट कम शुल्क पर निगोशिएट करने का भी सोच सकता है।

रिवॉर्ड पॉइंट मूल रूप से आपको क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का अधिक उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। एक बार जब आप एक निश्चित अंक जमा करते हैं, तो आपको इनाम या कुछ लाभ दिए जाते हैं। ये लाभ अक्सर छूट या कैशबैक के रूप में होते हैं।

ऐसे कर सकते हैं रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम

जब आप एक निश्चित रिवॉर्ड पॉइंट जीतते हैं, तो उन्हें रिडीम करना महत्वपूर्ण है। आम तौर पर, रिवॉर्ड पॉइंट को रिडीम करना आसान होता है। एक आसान प्रक्रिया के बाद उन्हें ऑनलाइन रिडीम किया जा सकता है। ऑनलाइन रिडेम्पशन आपके रिवॉर्ड पॉइंट को रिडीम करने का सबसे सुविधाजनक तरीका है क्योंकि यह बैंक के ग्राहक सेवा विभाग को कॉल किए बिना किया जा सकता है। अधिकांश बैंक आपको रिवॉर्ड पॉइंट के खिलाफ ऑनलाइन खरीदे गए उत्पादों के लिए होम डिलीवरी प्रदान करते हैं।

आप इन पॉइंटस को एयर मील में भी परिवर्तित कर सकते हैं और एयर टिकट खरीदने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। यदि आप हवाई सफर ज्यादा करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। कुछ लॉयलिटी प्रोग्राम एक पॉइंट-प्लस-पे का विकल्प देते हैं, जिसमें आप पॉइंटस का उपयोग कर सकते हैं और आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने के लिए शेष राशि का भुगतान कर सकते हैं। जबकि कुछ अन्य कार्यक्रम रिवॉर्ड पॉइंट के बदले वार्षिक शुल्क को छोड़ देते हैं। कुछ बैंक आपको एक पूल में उसी बैंक से संबंधित क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर अर्जित इनाम अंक जमा करने की अनुमति देते हैं और आप उन्हें एक साथ रिडीम कर सकते हैं।

अगर आप HDFC बैंक के साथ अपने पॉइंटस रिडीम करना चाहते हैं, तो ये स्टेप फॉलो कर सकते हैं-

अपने नेटबैंकिंग पोर्टल /एचडीएफसी बैंक वेबसाइट अकाउंट में लॉग इन करें ।

लॉग-इन के बाद, ‘कार्ड’ पर क्लिक करें।

फिर डेबिट कार्ड सेक्शन में ‘इनक्वाइरी’ टैब पर क्लिक करें।

जब आप अगले पृष्ठ पर चले जाते हैं, तो ‘कैशबैक इनक्वाइरी और रिडम्पशन’ टैब पर क्लिक करें।

उस खाता संख्या का चयन करें जिसके लिए आप पॉइंट्स को रिडीम करना चाहते हैं। इसके बाद अब आप इनाम अंक रिडीम कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...