1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. जल्द निपटा लें बैंक का सारा काम, इस सप्ताह 5 दिनों के लिए बैंक रहेंगे बंद, देखें लिस्ट

जल्द निपटा लें बैंक का सारा काम, इस सप्ताह 5 दिनों के लिए बैंक रहेंगे बंद, देखें लिस्ट

Quickly settle all the work of the bank, this week the bank will be closed for 5 days; इस सप्ताह 5 दिनों के लिए बैंक रहेंगे बंद। नवरात्र, दशहरा समेत में कई सारे त्योहार के कारण बैंक बंद रहे हैं और आगे भी बंद रहेंगे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: अक्टूबर का महीना सभी बड़े त्योहार का महीना होता है। इस कारण छुट्टियों की लिस्ट भी लंबी हो जाती है। अतिरिक्त बैंक अवकाश होने के कारण कई निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अगले महीने बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के हॉलीडे कैलेंडर के अनुसार, इस सप्ताह देशभर के कई शहरों में 5 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे। अक्टूबर 2021 में नवरात्र, दशहरा समेत में कई सारे त्योहार के कारण बैंक बंद रहे हैं और आगे भी बंद रहेंगे। इसी क्रम आज से इस हफ्ते में पूरे 5 दिन बैंक बंद रहेंगे।

अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने अक्टूबर महीने के लिए आधिकारिक बैंक छुट्टियों की सूची जारी की है जिसके अनुसार, अक्टूबर महीने में 21 छुट्टियां है। इस दौरान भारत के कई शहरों में लगातार भी बैंक बंद रहेंगे। आपको बता दें कि इस 21 दिन की छुट्टी में साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल हैं। आरबीआई गाइडलाइंस के अनुसार, रविवार के साथ-साथ महीने के दूसरे व चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं।

लगातार 9 दिन बंद रहेंगे बैंक

इन छुट्टियों के क्रम में इस हफ्ते 5 दिन बैंक बंद रहेंगे। हालांकि आपको बता दें कि देश भर के सभी बैंक हर दिन नहीं बंद रहेंगे क्योंकि RBI की तरफ से तय की गई छुट्टियां कुछ क्षेत्रीय त्योहारों पर भी निर्भर होती है। यानी कुछ छुट्टियां महज कुछ राज्यों के लिए ही होती है बाकी अन्य राज्यों में सभी बैकिंग कार्य आम दिनों की तरह ही होते रहेंगे।

ऐसे में अगर आपको भी अपने बैंक की ब्रांच जाकर कोई काम करवाना है तो घर से निकलने के पहले छुट्टियों की पूरी लिस्ट देख लें। इससे आप बेवजह की परेशानी से बच जाएंगे। बता दें सार्वजनिक अवकाश के दिन सभी बैंक बंद रहते हैं, जबकि कुछ अवकाश अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होते हैं।

देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट 

19 अक्टूबर- ईद-ए-मिलाद / ईद-ए-मिलादुन्नबी / मिलाद-ए-शरीफ / बारावफात- अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद

20 अक्टूबर-महर्षि वाल्मीकि का जन्म दिन / लक्ष्मी पूजा / ईद-ए-मिलाद- अगरतला, बेंगलूरु, चंडीगढ़, कोलकाता और शिमला में बैंक बंद

22 अक्टूबर-ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद का शुक्रवार- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद

23 अक्टूबर- शनिवार (महीने का चौथा शनिवार)

24 अक्टूबर- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

26 अक्टूबर-विलय दिवस- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद

31 अक्टूबर- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...