1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. प्रधानमंत्री मोदी ने की ‘पीएम सूर्य घर’ योजना की घोषणा, हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली

प्रधानमंत्री मोदी ने की ‘पीएम सूर्य घर’ योजना की घोषणा, हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अभूतपूर्व पहल, 'पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' का अनावरण किया है, जिसका उद्देश्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली के प्रावधान के माध्यम से एक करोड़ घरों को रोशन करना है।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अभूतपूर्व पहल, ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ का अनावरण किया है, जिसका उद्देश्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली के प्रावधान के माध्यम से एक करोड़ घरों को रोशन करना है। इस महत्वाकांक्षी परियोजना में ₹75,000 करोड़ से अधिक का पर्याप्त निवेश शामिल है।

अपनी घोषणा में, पीएम मोदी ने सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने प्रदान की जाने वाली व्यापक सहायता पर प्रकाश डाला, जिसमें सीधे व्यक्तियों के बैंक खातों में जमा की जाने वाली पर्याप्त सब्सिडी और भारी रियायती बैंक ऋण शामिल हैं। एक निर्बाध प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए, सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल में एकीकृत किया जाएगा।

सतत प्रगति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ शुरू की है, जो एक क्रांतिकारी पहल है जिसका उद्देश्य एक करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करना है। इस महत्वाकांक्षी परियोजना में ₹75,000 करोड़ से अधिक का निवेश शामिल है।


स्थानीय पहल को सशक्त बनाना

पीएम मोदी ने शहरी निकायों और पंचायतों को सौर ऊर्जा अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया”

योजना की पहुंच बढ़ाने के लिए, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। पीएम मोदी ने इसे बढ़ी हुई आय, कम बिजली बिल और रोजगार सृजन के उत्प्रेरक के रूप में देखा है।

सौर क्रांति में शामिल हों
पीएम मोदी ने नागरिकों से ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ में भाग लेने का आह्वान किया”

पीएम मोदी ने नागरिकों, विशेषकर युवाओं से आग्रह किया कि वे आधिकारिक पोर्टल https://pmsuryagarh.gov.in के माध्यम से आवेदन करके पहल की सफलता में योगदान दें। इस सामूहिक प्रयास का उद्देश्य सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना और देश भर में घरों को मुफ्त बिजली प्रदान करके सतत प्रगति को बढ़ावा देना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...