1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. सितंबर तिमाही में फोनपे लेनदेन में 23% की हुई वृद्धि, यूपीआई ने ये नया मुकाम किया हासिल

सितंबर तिमाही में फोनपे लेनदेन में 23% की हुई वृद्धि, यूपीआई ने ये नया मुकाम किया हासिल

PhonePe transactions up 23% in September quarter; जुलाई से सितंबर के बीच फोनपे लेनदेन का मूल्य 23.3 प्रतिशत बढ़कर ₹9,21,674 करोड़ हो गया। यूपीआई और मर्चेंट भुगतान के साथ मनी ट्रांसफर ने 200 करोड़ लेनदेन का एक नया मुकाम किया हासिल।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : प्रमुख वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी (फिनटेक) फोनपे  का  जुलाई से सितंबर 2021 के दौरान, PhonePe ने पिछली तिमाही से 526.5 करोड़ के लेनदेन में 33.6 प्रतिशत की वृद्धि देखी, जबकि लेनदेन का मूल्य 23.3 प्रतिशत बढ़कर ₹9,21,674 करोड़ हो गया। साथ ही, यूपीआई और मर्चेंट भुगतान के साथ मनी ट्रांसफर ने 200 करोड़ लेनदेन का एक नया मुकाम हासिल किया।

कंपनी की पल्स रिपोर्ट के अनुसार, ऑफलाइन मर्चेंट भुगतान ऑनलाइन मर्चेंट भुगतान की तुलना में तेजी से बढ़ा। इसमें तिमाही आधार पर 65 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गयी। महामारी की दूसरी लहर के बाद सुधार के साफ संकेत के तौर पर और दुकानों के तेजी से खुलने के साथ पांच में से लगभग चार मर्चेंट भुगतान अब ऑफलाइन लेनदेन के रूप में हो रहे हैं। साथ ही इस दौरान फोनपे के पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की संख्या 7.5 फीसदी बढ़कर 30.5 करोड़ से 32.8 करोड़ हो गयी।

सितंबर 2021 में लॉन्च किया गया, PhonePe Pulse

सितंबर 2021 में लॉन्च किया गया, PhonePe Pulse भारत के एक इंटरेक्टिव मानचित्र पर उपभोक्ताओं द्वारा 2,000 करोड़ से अधिक लेनदेन को प्रदर्शित करता है। फोनपे का कहना है कि उसके 32.5 करोड़ से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं, जो पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं। मोबाइल फोन, डीटीएच, डेटा कार्ड रिचार्ज कर सकते हैं। स्टोर पर भुगतान कर सकते हैं, उपयोगिता भुगतान कर सकते हैं, सोना खरीद सकते हैं और निवेश कर सकते हैं।

डिजिटल गोल्ड में रखा कदम

फोनपे  ने 2017 में 24-कैरेट सोना खरीदने के लिए अपने गोल्ड प्लेटफॉर्म के लॉन्च के साथ वित्तीय सेवाओं में कदम रखा। तब से इसने म्यूचुअल फंड और बीमा प्रोडक्ट जैसे टैक्स सेविंग फंड, लिक्विड फंड, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा बीमा, जीवन बीमा और कोविड-19 महामारी के लिए बीमा, अन्य लॉन्च किए हैं। फोनपे को पूरे भारत में 2.2 करोड़ से अधिक मर्चेंट आउटलेट्स पर स्वीकार किया जाता है।

फोनपे में रणनीति और निवेशक संबंध के प्रमुख कार्तिक रघुपति ने कहा, जब हमने PhonePe Pulse को लॉन्च किया, तो हम समय-समय पर डेटा प्रकाशित करने के लिए प्रतिबद्ध थे और हमें पहले पल्स डेटा रिफ्रेश से इनसाइट साझा करने में प्रसन्नता हो रही है। तिमाही-दर-तिमाही हम जो तेजी से विकास देख रहे हैं, वह एक मजबूत संकेतक है कि डिजिटल भुगतान देश में प्रवेश कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...