1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. यहां खुलवाएं सेविंग्स अकाउंट, बैंकों के मुकाबले मिलेंगे ज्यादा ब्याज, रूपये भी रहेंगे सेफ, जानिए पूरी डिटेल

यहां खुलवाएं सेविंग्स अकाउंट, बैंकों के मुकाबले मिलेंगे ज्यादा ब्याज, रूपये भी रहेंगे सेफ, जानिए पूरी डिटेल

Open savings account here, you will get more interest than banks; पोस्ट ऑफिस में बैंकों के मुकाबले मिलेंगे ज्यादा ब्याज। निवेश किया गया पैसा भी पूरी तरह रहता है सुरक्षित।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: अगर आप भविष्य के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स अकाउंट खुलवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है। साथ ही आपके द्वारा निवेश किया गया पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है। बता दें कि जारी नये गाइडलाईन के अनुसार अगर बैंक डिफॉल्ट होता है, तो आपको पांच लाख रुपये की ही राशि वापस मिलती है। लेकिन डाकघर में ऐसा नहीं है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में बेहद कम राशि से निवेश शुरू किया जा सकता है। बैंकों के मुकाबले मिलता है ज्यादा ब्याज और पैसा भी सुरक्षित रहता है।

आप पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट में बड़े बैंकों के मुकाबले बेहतर ब्याज मिलेगा। मान लें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 1 लाख रुपये तक के डिपॉजिट अकाउंट पर सालाना 2.75 फीसदी ब्याज मिलेगा है। जबकि, पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट पर आपको सालाना 4 फीसदी की दर पर ब्याज मिलेगा।

सालाना 4 फीसदी ब्याज दर मिलेगी

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एक वयस्क या दो वयस्क तक मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स अकाउंट में किसी नाबालिग की ओर से अभिभावक, कमजौर दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से अभिभावक या 10 साल से ज्यादा उम्र का कोई नाबालिग अपने खुद के नाम पर भी अकाउंट खुलवा सकता है। डाकघर में बचत खाता खोलने के लिए आपको न्यूनतम 500 रुपये जमा कराने होंगे। पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट खोलने पर आपको इंडीविजुअल या ज्वॉइंट अकाउंट्स पर सालाना 4 फीसदी ब्याज दर मिलेगी। सेविंग अकाउंट देश के किसी भी पोस्‍ट ऑफिस में ट्रांसफर कराया जा सकता है। पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में मिलने वाला 10,000 रुपए का ब्‍याज पूरी तरह से टैक्‍स फ्री होता है।

न्यूनतम निकासी 50 रुपये का भी किया जा सकता

बता दें कि, इस स्कीम में सिंगल को ज्वॉइंट या ज्वॉइंट को सिंगल अकाउंट में बदला नहीं जा सकता है। पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट खोलते समय नॉमिनेशन अनिवार्य है। किसी नाबालिग को बालिग होने पर नया अकाउंट खोलने का फॉर्म जमा कराना होगा। उसे संबंधित पोस्ट ऑफिस में अपने नाम के केवाईसी दस्तावेजों को भी सब्मिट करना होगा। इस अकाउंट से न्यूनतम निकासी 50 रुपये का किया जा सकता है। स्कीम में अधिकतम कोई भी राशि को जमा किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में चेकबुक, एटीएम कार्ड, ई-बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग, आधार से लिंक, अटल पेंशन योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फायदा लेने के लिए संबंधित फॉर्म पर पोस्ट ऑफिस में सब्मिट कराना होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...