1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. 52वें आईएफएफआई में सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित होंगे मार्टिन स्कॉर्सेसी, इस्तवान स्जाबो

52वें आईएफएफआई में सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित होंगे मार्टिन स्कॉर्सेसी, इस्तवान स्जाबो

इस्तवान स्ज़ाबो पिछले कुछ दशकों के सबसे समीक्षकों द्वारा प्रशंसित हंगेरियन फिल्म निर्देशकों में से एक है, जिसे मेफिस्टो (1981) फादर (1966) जैसी उत्कृष्ट कृतियों के लिए जाना जाता है।

By Prity Singh 
Updated Date

नई दिल्ली: केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने घोषणा की है कि इस्तवान स्जाबो और मार्टिन स्कॉर्सेस को गोवा में 52वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

आईएफएफआई का 52वां संस्करण 20 से 28 नवंबर तक गोवा में आयोजित किया जाएगा। पहली बार, आईएफएफआई ने प्रमुख ओटीटी खिलाड़ियों को महोत्सव में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। इस्तवान स्ज़ाबो पिछले कुछ दशकों के सबसे समीक्षकों द्वारा प्रशंसित हंगेरियन फिल्म निर्देशकों में से एक है, जिसे मेफिस्टो (1981) फादर (1966) जैसी उत्कृष्ट कृतियों के लिए जाना जाता है।

मार्टिन स्कॉर्सेज़ न्यू हॉलीवुड युग की प्रमुख हस्तियों में से एक हैं, जिन्हें व्यापक रूप से फिल्म इतिहास में सबसे महान और सबसे प्रभावशाली निर्देशकों में से एक माना जाता है। ठाकुर ने कहा, भारत कहानीकारों का देश है, हमारी कहानियों ने दुनिया की कल्पना पर कब्जा कर लिया है। भारत की विभिन्न प्रकार की कहानियां हमें कंटेंट उपमहाद्वीप बनाती हैं। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पहली बार आईएफएफआई ने प्रमुख ओटीटी खिलाड़ियों को महोत्सव में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है।

पहली बार, नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम, ज़ी5, वूट और सोनी लिव विशेष मास्टरक्लास, सामग्री लॉन्च और पूर्वावलोकन, क्यूरेटेड फिल्म पैकेज स्क्रीनिंग, और कई अन्य ऑन-ग्राउंड और वर्चुअल इवेंट के माध्यम से फिल्म महोत्सव में भाग लेंगे। ठाकुर ने कहा कि प्रवृत्ति ओटीटी पर फिल्में देखने का चलन बढ़ रहा है और आईएफएफआई नई तकनीक को अपना रहा है और उद्योग के कलाकारों को ओटीटी खिलाड़ियों के साथ बातचीत करने के लिए एक मंच प्रदान कर रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने घोषणा की है कि पहली बार पांच ब्रिक्स देशों, यानी ब्राजील, रूस, दक्षिण अफ्रीका, चीन और भारत की फिल्मों को आईएफएफआई के साथ ब्रिक्स फिल्म महोत्सव के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा।

कार्लोस सौरा द्वारा निर्देशित पूरे विश्व के राजा (एल रे डी टोडो एल मुंडो) ओपनिंग फिल्म होगी और यह फिल्म का अंतर्राष्ट्रीय प्रीमियर भी होगा। द पावर ऑफ द डॉग, जेन कैंपियन द्वारा निर्देशित, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के विजेता वेनिस फिल्म फेस्टिवल में मिड फेस्ट फिल्म होगी। फेस्टिवल कैलिडोस्कोप और वर्ल्ड पैनोरमा सेक्शन में प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों से 52वें आईएफएफआई में स्क्रीनिंग के लिए लगभग 30 फिल्मों को शॉर्टलिस्ट किया गया है।

52वें आईएफएफआई अभिनेता दिलीप कुमार, सुमित्रा भावे, बुद्धदेब दासगुप्ता, संचारी विजय, सुरेखा सीकरी, जीन-पॉल बेलमंडो, बर्ट्रेंड टैवेनियर, क्रिस्टोफर प्लमर और जीन-क्लाउड कैरियर को श्रद्धांजलि देंगे। अनुराग ठाकुर ने आगे बताया कि आईएफएफआई मुख्यधारा के सिनेमा फिल्म निर्माताओं और उद्योग से जुड़ने के लिए पूरे भारत से युवा नवोदित प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान करेगा।

75 रचनात्मक दिमाग (35 वर्ष से कम) को उद्योग के नेताओं के साथ बातचीत करने और महोत्सव में मास्टरक्लास में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इन युवाओं का चयन देश भर के युवा फिल्म निर्माताओं के लिए प्रतियोगिता के माध्यम से किया जाएगा। प्रतियोगिता का उद्देश्य 75 युवा फिल्म निर्माताओं को एक मंच प्रदान करना है। , अभिनेताओं, गायकों, पटकथा लेखकों और अन्य लोगों को विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त कार्यक्रम में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए, उन्होंने कहा।

आवेदन पत्र ऑनलाइन प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर विस्तृत दिशा-निर्देश, जबकि कल` की `75 क्रिएटिव दिमाग के लिए फिल्मों प्रस्तुत करने, आवेदन पत्र के साथ पालन किया जाना है पर उपलब्ध है www.dff.gov.in और www.iffi.org , उसने जोड़ा।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, 52वें आईएफएफआई में पूर्वव्यापी खंड में प्रसिद्ध हंगेरियन फिल्म निर्माता बेला तार शामिल होंगे। उनकी फिल्मों ने बर्लिन, कान्स और लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल में प्रशंसा हासिल की है। वह एक आत्मकेंद्रित फिल्म निर्माता हैं जिन्होंने अपनी खुद की दृश्य शैली बनाई है।

रूसी फिल्म निर्माता और मंच निर्देशक आंद्रेई कोंचलोव्स्की के पूर्वव्यापी को भी दिखाया जाएगा। उनकी फिल्मों ने कई प्रशंसाएं जीती हैं, जिनमें कान्स ग्रांड प्रिक्स स्पेशल डू जूरी, एक एफआईपीआरईएससीआई पुरस्कार, दो सिल्वर लायंस, तीन गोल्डन ईगल अवार्ड और एक प्राइमटाइम एमी अवार्ड शामिल हैं। बयान में कहा गया है।

इसमें कहा गया है, पूर्वव्यापी में दादासाहेब फाल्के पुरस्कार विजेता श्री रजनीकांत भी शामिल होंगे। यह महोत्सव बड़े पर्दे पर काल्पनिक ब्रिटिश गुप्त एजेंट जेम्स बॉन्ड को चित्रित करने वाले पहले अभिनेता सर सीन कॉनरी को विशेष श्रद्धांजलि देगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...