1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. चीन में निमोनिया के प्रकोप के बीच झारखंड सरकार ने अस्पतालों को किया अलर्ट

चीन में निमोनिया के प्रकोप के बीच झारखंड सरकार ने अस्पतालों को किया अलर्ट

चीन में निमोनिया के प्रकोप के बीच झारखंड सरकार, स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने जिला प्रशासन को निर्देश देते हुए तैयार और सतर्क रहने की आवश्यकता पर जोर दिया।

By Rekha 
Updated Date

झारखंड: सरकार ने अपने अस्पतालों को अलर्ट जारी कर चीन में रहस्यमय निमोनिया के प्रकोप के मद्देनजर श्वसन संबंधी बीमारी के मामलों की निगरानी, ​​निवारक उपाय और परीक्षण लागू करने का निर्देश दिया है। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने जिला प्रशासन को निर्देश देते हुए तैयार और सतर्क रहने की आवश्यकता पर जोर दिया।

पत्र में विशेष रूप से उत्तरी चीन में बच्चों में श्वसन संबंधी बीमारियों में वृद्धि पर प्रकाश डाला गया है, जिससे निरंतर निगरानी और संभावित सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियों पर त्वरित प्रतिक्रिया की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया गया है। सिंह ने इन्फ्लूएंजा स्ट्रेन (H1N1/H3N2/H5N1/H9N2), माइकोप्लाज्मा निमोनिया और SARS-CoV-2 जैसे कारणों से चल रहे इन्फ्लूएंजा के कारण श्वसन संबंधी बीमारी के मामलों में वृद्धि की संभावना को स्वीकार किया।

स्थिति से निपटने के लिए, सिंह ने अधिकारियों से निगरानी बढ़ाने, वायरस के विकास की बारीकी से निगरानी करने और मेडिकल कॉलेजों, जिला अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में फ्लू और श्वसन क्लीनिकों को मजबूत करने का आग्रह किया। रिम्स-रांची के माइक्रोबायोलॉजी विभाग और जमशेदपुर के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज को संदिग्ध नमूने भेजने के लिए प्रहरी स्थल के रूप में नामित किया गया है।

जिला प्रशासन को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया कि निजी अस्पतालों सहित सभी स्वास्थ्य सुविधाएं संदिग्ध मामलों की तुरंत रिपोर्ट करें। इसके अतिरिक्त, अधिकारियों को ऑक्सीजन की उपलब्धता का आकलन करने, रिफिलिंग के लिए एक मजबूत आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित करने और अन्य आवश्यक उपकरणों की पर्याप्तता की पुष्टि करने का काम सौंपा गया था। स्वास्थ्य सुविधाओं में तैयारी सुनिश्चित करने के लिए आपातकालीन परिदृश्यों के लिए मॉक ड्रिल की भी सिफारिश की गई थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...