1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पीएम मोदी के समर्पण के कारण दुनिया भारत की ओर देख रही है: निर्मला सीतारमण

पीएम मोदी के समर्पण के कारण दुनिया भारत की ओर देख रही है: निर्मला सीतारमण

लोकसभा के एक सत्र में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत की ओर दुनिया का ध्यान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्पण का परिणाम है।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: लोकसभा के एक सत्र में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत की ओर दुनिया का ध्यान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्पण का परिणाम है। उन्होंने देश के वित्तीय परिदृश्य पर प्रभाव पर जोर देते हुए पिछली यूपीए सरकार से विरासत में मिली आर्थिक चुनौतियों को संबोधित किया।

निर्मला सीतारमण ने भारत की वैश्विक अपील के लिए पीएम मोदी को श्रेय दिया


पीएम मोदी का वैश्विक प्रभाव: सीतारमण ने भारत के बढ़ते वैश्विक महत्व का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया। उन्होंने कहा कि उनके समर्पण ने भारत को विश्व मंच पर एक केंद्र बिंदु के रूप में स्थापित किया है, जिसने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का ध्यान आकर्षित किया है।

यूपीए द्वारा छोड़ी गई आर्थिक चुनौतियाँ
वित्त मंत्री ने यूपीए सरकार के कार्यकाल के परिणामों पर प्रकाश डाला और दावा किया कि इसने अर्थव्यवस्था को अस्त-व्यस्त कर दिया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बैंकिंग संकट कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार से विरासत में मिली एक महत्वपूर्ण और दुर्भाग्यपूर्ण विरासत है।

विपक्ष का विरोध
विपक्षी नेताओं के विरोध के बीच, सीतारमण ने उन्हें रचनात्मक बातचीत में शामिल होने की चुनौती दी। उन्होंने उनकी प्रतिक्रिया में शिष्टाचार की कमी पर निराशा व्यक्त की और उनसे उठाए गए मुद्दों को सुनने और प्रतिक्रिया देने का आग्रह किया।

बैंकिंग संकट पर श्वेत पत्र
सीतारमण ने बैंकिंग संकट और अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभाव को संबोधित करते हुए लोकसभा और राज्यसभा में लगभग 60 पन्नों का श्वेत पत्र पेश किया था। दस्तावेज़ वित्तीय क्षेत्र को स्थिर करने के लिए चुनौतियों और किए गए प्रयासों पर प्रकाश डालता है।

वित्त मंत्री सीतारमण के बयान भारत की वैश्विक स्थिति को आकार देने में नेतृत्व की भूमिका को स्वीकार करते हुए आर्थिक चुनौतियों से निपटने के सरकार के प्रयासों को रेखांकित करते हैं। चल रहा प्रवचन आर्थिक विरासत के प्रबंधन और देश के वित्तीय प्रक्षेप पथ को नेविगेट करने की जटिलताओं को दर्शाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...