1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. सीएम केजरीवाल और एलजी वीके सक्सेना ने दिल्ली में 500 इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी

सीएम केजरीवाल और एलजी वीके सक्सेना ने दिल्ली में 500 इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी

एक महत्वपूर्ण कदम में, दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संयुक्त रूप से राष्ट्रीय राजधानी के लिए 500 इलेक्ट्रिक बसों का उद्घाटन किया।

By Rekha 
Updated Date

एक महत्वपूर्ण कदम में, दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संयुक्त रूप से राष्ट्रीय राजधानी के लिए 500 इलेक्ट्रिक बसों का उद्घाटन किया।

केजरीवाल ने 500 इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी


दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना और सीएम केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी के लिए 500 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई। इससे दिल्ली में इलेक्ट्रिक बसों की कुल संख्या 1,300 हो गई है।

नई पेश की गई बसें विकलांगता-अनुकूल सुविधाओं, एयर कंडीशनिंग, शून्य धुआं और शोर का उत्सर्जन करती हैं, और जीपीएस, सीसीटीवी और पैनिक बटन जैसी उन्नत तकनीक से सुसज्जित हैं। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के अनुसार, राजधानी अब इलेक्ट्रिक बसों की तैनाती में देश में अग्रणी है, किसी अन्य शहर में इतने महत्वपूर्ण बेड़े का दावा नहीं है।

सार्वजनिक परिवहन को बढ़ाना और उत्सर्जन को कम करना


सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि जनवरी 2022 से दिल्ली में 800 इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं, जो 42 मिलियन किलोमीटर से अधिक की दूरी तय कर रही हैं और 34,000 टन से अधिक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कमी लाने में योगदान दे रही हैं। यह पहल वायु प्रदूषण से निपटने और इसकी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली की स्थिरता को बढ़ाने के लिए दिल्ली की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

आगे देखते हुए, सरकार ने 2025 तक दिल्ली में 10,480 बसों के कुल बेड़े की कल्पना की है, जिसमें कुल का 80 प्रतिशत इलेक्ट्रिक बसें होंगी। इस महत्वाकांक्षी योजना का लक्ष्य सालाना 4.67 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करना है, जिससे टिकाऊ शहरी गतिशीलता में अग्रणी के रूप में दिल्ली की स्थिति और मजबूत होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...