1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. बजट सत्र पर मंडराया कोरोना संकट: संसद के कर्मचारी हुए कोरोना संक्रमित, क्या दोबरा लगेंगी मानसून सत्र 2020 जैसी पाबंदियां ?

बजट सत्र पर मंडराया कोरोना संकट: संसद के कर्मचारी हुए कोरोना संक्रमित, क्या दोबरा लगेंगी मानसून सत्र 2020 जैसी पाबंदियां ?

बजट सत्र जब आयोजित होगा तो कोरोना की तीसरी लहर अपनी चरम सीमा पर होगी। जिसके चलते संक्रमण के खतरे की आशंका बहुत अधिक है। हालांकि, सरकार पर वित्तीय बजट पेश करने का भी दबाव है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: आर्यन सिरोही

 

31 जनवरी से शुरू होने जा रहे दो चरनो के बजट सत्र पर छाया कोरोना का खतरा । दरअसल, कोरोना की तीसरी लहर के दौरान होने जा रहे इस बजट सत्र से पहले संसद के 700 कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। सूत्रों के अनुसार चार जनवरी तक संसद परिसर के 718 कर्मचारियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिसमें अकेले 204 कर्मचारी  राज्यसभा सचिवालय के ही हैं।  इस बीच विशेषज्ञों का कहना यह है कि जब  संसद सत्र शुरू होगा, कोरोना अपने चरम पर होगा। ऐसे में बजट सत्र के दौरान संक्रमण का खतरा सबसे अधिक रहेगा।

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच होने जा रहे बजट सत्र का हाल भी मानसून सत्र, 2020 के जैसा हो सकता है। सितंबर,2020 में आयोजित मानसून सत्र में सख्त कोविड-19  पाबंदियां लागू की गई थी। दिन के पहले चरण में राज्यसभा की बैठक और दूसरे चरण में लोकसभा की बैठक आयोजित की जा रही थी। इसके बाद आने वाले बजट सत्र अपने पूर्व निर्धारित समयानुसार हुए। इस दौरान भी कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन किया गया। हालांकि, इस बार आयोजित होने जा रहे बजट सत्र पर एक बार फिर से सख्त कोविड-19 नीयम लागू हो सकता है।

बढ़ते संक्रमण के खतरे के बीच लोकसभा सचिवालय की ओर से शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति में बजट सत्र की घोषणा कर दी गई है। लोकसभा का आठवां सत्र 31 जनवरी 2022 से शुरू होगा। जिसकी आठ अप्रैल तक समाप्त होने की संभावना है। विज्ञप्ति के माध्यम से यह कहा गया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) को एक साथ 31 जनवरी की सुबह संबोधित करेंगे। इसके अलावा केंद्रीय बजट एक फरवरी 2022 को प्रस्तुत किया जाएगा। स्थायी समितियों को मंत्रालयों व विभागों की मांगों पर विचार करने और अपनी रिपोर्ट तैयार करने का समय देने के लिए सदन 11 फरवरी को स्थगित होगा और 14 मार्च को फिर आयोजित होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...