1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. बजट 2024: पीएम मोदी ने कहा कि यह बजट महिलाओं, युवाओं, किसानों और गरीबों को सशक्त बनाएगा

बजट 2024: पीएम मोदी ने कहा कि यह बजट महिलाओं, युवाओं, किसानों और गरीबों को सशक्त बनाएगा

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट का खुलासा किया, जिसमें महिलाओं, युवाओं, किसानों और आर्थिक रूप से वंचितों को सशक्त बनाने के प्रति समर्पण पर जोर दिया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए समग्र, व्यापक और समावेशी विकास के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

By Rekha 
Updated Date

एक ऐतिहासिक क्षण में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट का खुलासा किया, जिसमें महिलाओं, युवाओं, किसानों और आर्थिक रूप से वंचितों को सशक्त बनाने के प्रति समर्पण पर जोर दिया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए समग्र, व्यापक और समावेशी विकास के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

पीएम मोदी ने सशक्त 2024 बजट का अनावरण किया


पीएम मोदी ने सशक्त 2024 बजट का अनावरण किया। प्रधान मंत्री मोदी ने बजट की ‘प्रगतिशील’ के रूप में सराहना की और इसकी निरंतरता पर विश्वास व्यक्त किया, यह कहते हुए कि यह 2047 तक एक विकसित भारत (विकसित भारत) की गारंटी देता है। उन्होंने बजट की समावेशिता, नवाचार और युवा भारत की आकांक्षाओं के साथ संरेखण पर प्रकाश डाला।

2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलना

मोदी ने कहा, “यह बजट अनुसंधान और नवाचार के लिए 1 लाख करोड़ रुपये का फंड आवंटित करने जैसे महत्वपूर्ण फैसलों के साथ युवा भारत की आकांक्षाओं को दर्शाता है।” “यह विकसित भारत के चार स्तंभों – युवा, गरीब, महिला और किसान को सशक्त बनाता है, जिसका लक्ष्य 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलना है।”

बजट में गरीबों और मध्यम वर्ग के उत्थान, रोजगार के नए अवसर पैदा करने और वंचितों के लिए 2 करोड़ अतिरिक्त घर बनाने पर जोर दिया गया है। प्रधान मंत्री मोदी ने 3 करोड़ ‘लखपति दीदियों’ और आशा और आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने के दृष्टिकोण को रेखांकित किया।

वित्त मंत्री सीतारमण ने पुष्टि की कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता चार “प्रमुख जातियों” – गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों की जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करना है। उन्होंने 2047 तक भारत को ‘विकित भारत’ बनाने के मिशन के साथ जुड़ते हुए, इस परिवर्तनकारी यात्रा के आवश्यक घटकों के रूप में लोगों की क्षमताओं में वृद्धि और सशक्तिकरण पर जोर देते हुए, सभी स्तरों और जातियों के लिए बजट के व्यापक कवरेज पर जोर दिया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...