1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. साईं बाबा के भक्तों के लिए बड़ी खबर, शिरडी में कल से करेंगे दर्शन, लेकिन इन शर्तों के साथ; जारी हुई नई गाइडलाइन

साईं बाबा के भक्तों के लिए बड़ी खबर, शिरडी में कल से करेंगे दर्शन, लेकिन इन शर्तों के साथ; जारी हुई नई गाइडलाइन

साईं बाबा के भक्तों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है, जिससे वो अब शिरडी स्थित मंदिर में साईं बाबा का दर्शन कर सकेंगे। आपको बता दें कि कोरोना के कारण लंब समयों से बंद शिरडी मंदिर को अब खोले जाने का निर्णय लिया गया है। जानकारी के मुताबिक, आम जनता के लिए कल यानी की नवरात्रि के पहले दिन से शिरडी में साईं बाबा के मंदिर को खोल दिया जाएगा।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : साईं बाबा के भक्तों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है, जिससे वो अब शिरडी स्थित मंदिर में साईं बाबा का दर्शन कर सकेंगे। आपको बता दें कि कोरोना के कारण लंब समयों से बंद शिरडी मंदिर को अब खोले जाने का निर्णय लिया गया है। जानकारी के मुताबिक, आम जनता के लिए कल यानी की नवरात्रि के पहले दिन से शिरडी में साईं बाबा के मंदिर को खोल दिया जाएगा।

साईं बाबा मंदिर ट्रस्ट की सीईओ भग्यश्री बानायित ने जानकारी देते हुए बताया कि कल से भक्तों के लिए बाबा के मंदिर के द्वार खोल दिया जाएगा और हर दिन 15 हजार भक्त साईं के दर्शन कर सकेंगे। हालांकि कोरोना को देखते हुए कुछ नियमों का पालन करना भक्तों के लिए होगा जरूरी।

आइये जानते हैं क्या होंगे नियम

मंदिर की तरफ से भक्तों को 5 हजार पेड पास और और 5 हजार ऑनलाइन समेत ऑफलाइन पासेस उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रतिदिन 15 हजार श्रद्धालुओं को मंदिर में जाने की होगी इजाजत। वहीं, हर घंटे केवल 1150 भक्तों को ही साईं मंदिर में प्रवेश करने की इजाजत होगी। इसके अलावा केवल 90 भक्तों को आरती के लिए भाग लेने की इजाजत होगी। साथ ही सभी भक्तों का मास्क लगाना जरूरी होगा।

मंदिर के अंदर चढावे के लिए आने वाले हार, फूल नारियल पर पांबदी लगी रहेगी.गुरूवार शाम को बाबा की निकलने वाली पालकी पर रोक लगी रहेगी। सत्यनारायण पूजा और अभिषेक करने की इजाजत भी नहीं दी जाएगी। हाथ जोड़ते हुए बाबा के दर्शन कर भक्तों को निकलना होगा। लोगों के बीच 6 फुट का अंतर रहना होगा। गर्भवती महिलाओं के अलावा 65 साल और 10 साल से कम उम्र के लोगो को मंदिर मे आने की मनाही होगी। मंदिर को हर 2 घंटे में सानिटाइज किया जाएगा।

इसके अलावा हर आरती में सिर्फ 90 श्रद्धालुओं को ही एंट्री दी जाएगी। श्रद्धालुओं के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। मंदिर में एंट्री करने के लिए 2 नंबर गेट का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं गेट नंबर 4 और 5 से बाहर निकलने की सुविधा दी गई है। मंदिर के कुछ कमरे बंद रहेंगे जबकि कुछ खुले रहेंगे। इनमें ध्यान मंदिर और परायण कक्ष बंद रहेंगे। इसके साथ ही साईं मंदिर के दर्शन, ठहरने की व्यवस्था, भोजनालय, ऑनलाइन-ऑफलाइन प्रणाली और मंदिर के दैनिक कार्यक्रम जारी रहेंगे।

गौरतलब है कि पिछले साल कोरोना वायरस महामारी के बाद शिरडी स्थित साईं बाबा मंदिर को 7 मार्च, 2020 को बंद कर दिया गया था। फिर लगभग नौ महीने तक बंद रहने के बाद 16 नवंबर, 2020 को इसे फिर से खोला गया था। उस दौरान दिन भर में रोजाना 6,000 श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति दी गई थी। बाद में यह संख्या करीब 14,000 से 20,000 तक पहुंच गई। महाराष्ट्र में एक बार फिर COVID-19 मामले बढ़ने के बाद साईं मंदिर को 5 अप्रैल को फिर से बंद कर दिया गया था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...