1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. धनतेरस-दिवाली से पहले सोना हुआ महंगा, चांदी के भी बढ़े दाम, जानें अब कितनी हुई कीमत

धनतेरस-दिवाली से पहले सोना हुआ महंगा, चांदी के भी बढ़े दाम, जानें अब कितनी हुई कीमत

Before Dhanteras-Diwali, gold became expensive, silver prices also increased; भारतीय सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में फिर उछाल। दीवाली और धनतेरस के मौके पर अधिकतर सोने-चांदी खरीदते जाता है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : धनतेरस-दिवाली से पहले भारतीय सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में फिर उछाल देखने को मिला। सोने के दाम लगातार पिछले सप्‍ताह से बढ़ रहे हैं। माना जा रहा है ऐसा त्‍योहारी सीजन के कारण हो रहा है। दीवाली और धनतेरस करीब है और इस मौके पर अधिकतर सोने-चांदी खरीदा जाता है।

IBJA के अनुसार,  मंगलवार को सुबह 999 शुद्धता वाले 24 कैरेट सोने के रेट में 296 रुपये बढ़ोतरी देखने को मिली। सुबह के वक्त 999 शुद्धता वाले 24 कैरेट सोने का रेट 48,346 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा तो वहीं, चांदी का भाव में भी 16 रुपये की वृद्धि देखने को मिली। चांदी का रेट सुबह के समय 65, 793 रुपये प्रति किलो दर्ज किया गया।

बता दें कि सोमवार शाम को 999 शुद्धता वाले 24 कैरेट सोने की कीमत 48142 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज की गई थी। वहीं, चांदी की कीमत सोमवार शाम को 65,653 प्रति किलो दर्ज की गई थी।

अवकाश के दिन जारी नहीं होते हैं रेट

IBJA शनिवार और रविवार के अलावा केंद्र सरकार द्वारा जारी अवकाश के दिन सोने चांदी के रेट जारी नहीं करता है। इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी रेट और सर्राफा बाजार की कीमतों में अंतर भी दिखाई पड़ता है। ऐसा जीएसटी लगने की वजह से होता है।

ऐसे जानें सोने की शुद्धता 

आभूषण की शुद्धता मापने का एक तरीके होता है। इसमें हॉलमार्क से जुड़े 5 तरह के निशान होते हैं, इन निशानों से आभूषण की शुद्धता पहचानी जा सकती है। इसमें एक कैरेट से लेकर 24 कैरेट तक का स्‍केल होता है. अगर 22 कैरेट का  आभूषण होगा तो उसमें 916, 21 कैरेट का आभूषण पर 875 और 18 कैरेट के आभूषण पर 750 लिखा होता है. वहीं अगर आभूषण 14 कैरेट का होगा तो उसमें 585 लिखा होगा। यदि 24 कैरेट का सोने का का आभूषण होगा तो उस पर 999 लिखा होता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...