1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. सिर्फ 50000 लगाकर शुरू कर सकते ये शानदार बिजनेस, हर महिने होगी लाखों की कमाई

सिर्फ 50000 लगाकर शुरू कर सकते ये शानदार बिजनेस, हर महिने होगी लाखों की कमाई

कोरोनाकाल में हजारों लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। सर्विस सेक्टर (service sector) में भी अभी इतनी ग्रोथ नहीं हो रही है। ज्यादातर कंपनियां कम वर्कर के साथ लिमिटेड कार्य कर रही हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: कोरोनाकाल में हजारों लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। सर्विस सेक्टर (service sector) में भी अभी इतनी ग्रोथ नहीं हो रही है। ज्यादातर कंपनियां कम वर्कर के साथ लिमिटेड कार्य कर रही हैं। ऐसे में नौकरीपेशा लोगों को जॉब सिक्योरिटी (job security) की चिंता सता रही है। वहीं इस समय में यदि आप अपना बिजेस शुरु करना चाहते हैं तो यह आपके भविष्य के लिए बहुत बेहतर होगा। आज हम आपको बहुत कम लागत में शुरु किए जाने वाले बिजनेस के बारे में बता रहे हैं। आप मेल हो या फीमेल इस व्यवसाय के जरिए बहुत कम इंवेस्मेंट करके हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं।

युवाओं में होता है सजने संवरने का शौक

हमारे देश युवाओं का देश है, यहां की लगभग 65 प्रतिशत युवा है। युवाओं में सजने-संवरने का बड़ा शौक होता  है। वहीं देश में युवा अपने लुक्स को लेकर बहुत कॉशियंस है, महिला हो या पुरुष खुद को सुंदर दिखाने के लिए प्रयास करते हैं। ऐसे में मेल- फीमेल Beauty Parlour (ब्यूटी पार्लर)   का बिजनेस आपको बड़ा लाभ दे सकता है। ये बिजनेस महिलाओं के लिए बहुत मुफीद था, वहीं अब पुरुषों में भी आकर्षक दिखने की चाह है।  ऐसे में मेल पार्लर भी प्रचलन में हैं। बता दें कि 2019 के हिसाब से इंडिया में ब्यूटी पार्लर की मार्किट वैल्यू 80,370 करोड़ रुपए है।

घर पर भी शुरु कर सकते हैं ब्यूटी पॉर्लर का बिजनेस

अगर आपके पास घर में पर्याप्त स्थान  है, तो आप ब्यूटी पॉर्लर का बिजनेस घर से ही  शुरू कर सकते हैं। यदि अगर आप मार्केट में जगह किराए पर लेकर शुरू करना चाहते हैं तो वह भी ऑप्शन आपके पास है। अगर आपकी सर्विस अच्छी है तो  आपके कस्टमर की संख्या अपने आप बढ़ जाएगी।

वैसे इस बिज़नेस को छोटे स्तर पर शुरु करना चाहें तो 45 से 50 हजार के निवेश से ये काम शुरु कर सकते हैं।  वहीं किराए की जगह लेना चाहते हैं, बड़ा सेटअप बनाना चाहते हैं तो 3 लाख रुपए तक इसमें खर्चा आएगा। इसमें में हर तरह की मशीनरी, इक्विपमेंट, चेयर, मिरर, ब्यूटी प्रोडक्ट, फर्नीचर जैसे तमाम खर्च शामिल हैं।

इस बिजनेस को शुरु करने के 15 फीट बाय 20 फीट का हॉल होना चाहिए। अगर आपके पास जगह नहीं है तो इसे रेंट पर लिया जा सकता है, जिसके लिए आपको 4 हजार रुपए महीने तक रेंट देना पड़ सकता है। इस पार्लर में एक ब्यूटीशियन, 2 ब्यूटी एक्सपर्ट और 1 हेल्पर रखने की जरुरत होगी। इस सभी की सैलरी पर 20,000 रुपए खर्च होगा, वहीं लाइट, पानी का खर्च 1 हजार रुपए अलग से देना होगा।

ब्यूटी पार्लर के बिजनेस एक छोटा बिजनेस आइडिया है, लेकिन इसमें प्रॉफिट बहुत है। ऐसे में आप ब्यूटी पार्लर खोल कर अच्छी खासी रकम कमा सकते है। पार्लर शुरु करने से पहले, किसी भी इंस्टीट्यूट से 3 से 6 महीने के एक ट्रेनिंग कोर्स कर लेगें तो इस बिजनेस की बारिकियों को समझने में बहुत आसानी होगी। जिस इलाके में ब्यूटी पार्लर खोलने चाहते हैं वहां के बार में जरुर रिसर्च कर लें।

ब्यूटी पार्लर में ज्यादातर आसपास की कॉलोनी के लोग ही आते हैं। ऐसे में थोड़ी जानकारी जरुर जुटाएं इससे आपको ब्यूटी पार्लर को डिजाइन करने में आसानी होगी। इस बिजनेस से आप नौकरी पाने के बजाए देने वाले बन जाएंगे। ये एक शानदार आडिया है, बस इसमें ग्राहकी संतुष्ट का जरुर ध्यान रखें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...