1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. Bank Holidays: इस महीने सिर्फ 13 दिन ही बैंकों में होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays: इस महीने सिर्फ 13 दिन ही बैंकों में होगा कामकाज, देखें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays: This month only 13 days will work in banks; नवंबर महीना त्योहारों का महीना होता है। इसलिए इस महीने में वर्किंग डे कम होते है। जबकि हॉलीडे अधिक। जानें कब-कब बैंक रहेंगे बंद।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली: नवंबर महीना त्योहारों का महीना होता है। इस महीने मनाए जाने वाले कुछ त्योहारों में दिवाली, भाई दूज, छठ पूजा आदि शामिल है। इस महीने पूरे देश में बैंक 17 दिनों तक बंद रहेंगे।  ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई भी काम करना है तो आप उससे पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें।

आपको बता दें कि हर महीने किस दिन बैंक बंद रहेगा इसकी लिस्ट रिजर्व बैंक जारी करता है। जिसे देखकर ही यह तय किया जाता है कि महीने में कितने दिन बैंक बंद रहेगा और कितने दिन खुला रहेगा। वहीं इस कैलेंडर के आधार पर ही आप भी अपने बैंकिंग कामकाज के लिए प्लान बना सकते हैं।

बता दें कि सार्वजनिक छुट्टियों के दिन सभी राज्यों के बैंक बंद रहते हैं जबकि कुछ छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन होती है।

नवंबर 2021 महीने में बैंक हॉलिड लिस्ट:

1 नवंबर- कन्नड़ राज्योत्सव और कुट के कारण बेंगलुरु और इंफाल में बैंक बंद रहेंगे।

3 नवंबर- नरक चतुर्दशी के अवसर पर बेंगलुरु में बैंक बंद रहेंगे।

4 नवंबर- दिवाली अमावस्या/काली पूजा की वजह से बेंगलुरु को छोड़कर सभी शहरों के बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

5 नवंबर- दिवाली/विक्रम संवत/न्यू ईयर/गोवर्धन पूजा की वजह से अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे।

6 नवंबर- भाई दूज/चित्रगुप्त जयन्ती/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/निंगोल चाकोबा की वजह से गंगटोक, इंफाल, कानपुर, लखनऊ और शिमला में बैंक बंद रहेंगे।

10 नवंबर- छठ पूजा/सूर्य षष्ठी/डाला छठ के अवसर पर पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे।

11 नवंबर- छठ पूजा के मौके पर पटना में बैंक बंद रहेंगे।

12 नवंबर- वांगला महोत्सव के अवसर पर शिलांग में बैंक बंद रहेंगे।

19 नवंबर- गुरु नानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा की वजह से आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर के बैंकों में काम नहीं होगा।

22 नवंबर- कनकदास जयंती की वजह से बेंगलुरु में बैंक बंद रहेंगे।

23 नवंबर- सेंग कुत्सनेम के अवसर पर शिलांग में बैंक बंद रहेंगे।

किस शनिवार को बंद रहेगा बैंक का कामकाज

दरअसल, हर महीने में आने वाले दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में कामकाज नहीं होता है। इस महीने की बात करें तो 13 नवंबर को दूसरा शनिवार पड़ता है और इस दिन बैंक के सभी कामकाज बंद रहेंगे। वहीं चौथा शनिवार 27 नवंबर को पड़ेगा, जिसका मतलब है इस दिन भी बैंक के कामकाज बंद रहेंगे।

रविवार को बंद रहेंगे बैंक

रविवार को भी बैंकों का अवकाश रहता है। नवंबर महीने में 7, 14, 21 और 28 नवंबर को रविवार की वजह से देश के सभी शहरों में बैंक बंद रहेंगे। इस हिसाब से कुल नवंबर महीने में 17 दिन बैंक बंद रहेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...