1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. पंजाब में 10 दिवसीय विपश्यना सत्र के बाद दिल्ली लौटे अरविंद केजरीवाल

पंजाब में 10 दिवसीय विपश्यना सत्र के बाद दिल्ली लौटे अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के होशियारपुर जिले में अपना 10 दिवसीय विपश्यना ध्यान शिविर समाप्त कर लिया है और राजधानी लौट आए हैं।

By Rekha 
Updated Date

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के होशियारपुर जिले में अपना 10 दिवसीय विपश्यना ध्यान शिविर समाप्त कर लिया है और राजधानी लौट आए हैं। आम आदमी पार्टी (आप) नेता को उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 3 जनवरी को पूछताछ के लिए उपस्थित होने के लिए प्रवर्तन निदेशालय के समन का सामना करना पड़ रहा है।

अरविंद केजरीवाल 10 दिवसीय विपश्यना सत्र के बाद दिल्ली लौटे


10 दिवसीय विपश्यना सत्र के बाद अरविंद केजरीवाल दिल्ली लौटे। ‘एक्स’ पर अपने ध्यान-पश्चात संदेश में, केजरीवाल ने कहा, “10 दिनों की विपश्यना ध्यान के बाद आज लौटा। यह साधना असीम शांति देती है। आज से हम फिर से नई ऊर्जा के साथ जनता की सेवा करना शुरू करेंगे। सभी को शुभकामनाएं।” ”

ध्यान केंद्र छोड़ने से पहले, केजरीवाल को डीडीवीसी के ट्रस्टी गौतम लाल ने सम्मानित किया, जिन्होंने उन्हें पुस्तकों का एक सेट भेंट किया। यह पहली बार है जब केजरीवाल ने पंजाब में विपश्यना का अभ्यास किया, इससे पहले वे इसी तरह के सत्रों के लिए जयपुर, नागपुर, धर्मकोट और बेंगलुरु का दौरा कर चुके हैं।

विपश्यना एक प्राचीन भारतीय ध्यान पद्धति है जो आत्म-अवलोकन के माध्यम से आत्म-परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करती है, जो मन और शरीर के बीच संबंध पर जोर देती है।

मेडिटेशन रिट्रीट के दौरान, केजरीवाल ने केंद्र के नियमों का पालन किया और मोबाइल फोन, इंटरनेट, टेलीविजन और समाचार पत्रों के उपयोग से परहेज किया। केंद्र के दिशानिर्देशों के अनुसार, कठोर दैनिक दिनचर्या सुबह 4 बजे शुरू हुई और रात 9:30 बजे समाप्त हुई, जिसमें साधारण भोजन परोसा गया और दोपहर के बाद भोजन की अनुमति नहीं थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...