1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. मध्य प्रदेश विधानसभा में नेहरू की जगह लगाई अंबेडकर की तस्वीर, कांग्रेस ने किया विरोध

मध्य प्रदेश विधानसभा में नेहरू की जगह लगाई अंबेडकर की तस्वीर, कांग्रेस ने किया विरोध

मध्य प्रदेश विधानसभा में नेहरू की तस्वीर हटाकर अंबेडकर की तस्वीर लगाए जाने पर कांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हफीज ने सोशल मीडिया पर नाराजगी जताते हुए कहा, "हम मध्य प्रदेश विधानसभा से नेहरूजी की तस्वीर हटाने की निंदा करते हैं।

By Rekha 
Updated Date

हाल के घटनाक्रम में, मध्य प्रदेश में नवनिर्वाचित भाजपा सरकार ने अपने पहले विधानसभा सत्र के दौरान जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर के स्थान पर डॉ. बीआर अंबेडकर की तस्वीर लगाकर विवाद पैदा कर दिया। इस कदम का कांग्रेस ने विरोध शुरू कर दिया और भाजपा पर इतिहास मिटाने का प्रयास करने का आरोप लगाया। विपक्षी दल ने नेहरू की तस्वीर हटाए जाने की निंदा करते हुए इसे दुर्भाग्यपूर्ण और बीजेपी की मानसिकता का परिचायक बताया.

मध्य प्रदेश विधानसभा में नेहरू की तस्वीर हटाकर अंबेडकर की तस्वीर लगाई गई


मध्य प्रदेश विधानसभा में नेहरू की तस्वीर हटाकर अंबेडकर की तस्वीर लगाए जाने पर कांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हफीज ने सोशल मीडिया पर नाराजगी जताते हुए कहा, “हम मध्य प्रदेश विधानसभा से नेहरूजी की तस्वीर हटाने की निंदा करते हैं। बीजेपी इतिहास मिटाने के लिए दिन-रात काम कर रही है।” ” उन्होंने विधानसभा में संभावित टकराव के लिए मंच तैयार करते हुए चित्र को तुरंत बहाल करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

विधानसभा का शीतकालीन सत्र प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव द्वारा नए विधायकों को शपथ दिलाने के साथ शुरू हुआ। कांग्रेस का प्रतिनिधित्व करने वाले और गंधवानी सीट से जीतने वाले उमंग सिंघार को विपक्ष का नेता चुना गया। हालिया चुनाव में बीजेपी ने 230 में से 163 सीटें हासिल कर मध्य प्रदेश पर कब्ज़ा बरकरार रखा, जबकि कांग्रेस ने 66 सीटें हासिल कीं।

पूर्णकालिक अध्यक्ष पद के लिए भाजपा द्वारा नामित पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर विधानसभा के प्रमुख चेहरों में से हैं। पिछले हफ्ते, सत्तारूढ़ दल ने दिग्गज नेता शिवराज सिंह चौहान को दरकिनार करते हुए तीन बार के विधायक और पूर्व शिक्षा मंत्री मोहन यादव को मुख्यमंत्री नियुक्त करके कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया था। हालांकि, यादव ने आश्वासन दिया कि कैबिनेट गठन को लेकर कोई जल्दी नहीं है, उन्होंने कहा, “कोई जल्दी नहीं है, इसका गठन जल्द ही किया जाएगा।”

मध्य प्रदेश विधानसभा में अंबेडकर की जगह नेहरू की तस्वीर, कांग्रेस ने किया विरोध


मध्य प्रदेश में यह उभरता हुआ राजनीतिक परिदृश्य राज्य की विधानसभा के भीतर ऐतिहासिक प्रतिनिधित्व और सत्ता की गतिशीलता पर सवाल उठाता है, क्योंकि भाजपा अपनी हालिया चुनावी जीत की ओर बढ़ रही है। इस कदम से कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया, और भाजपा पर इतिहास को मिटाने का प्रयास करने का आरोप लगाया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...