1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. कार बीमा के बिना ड्राइविंग के 5 परिणाम

कार बीमा के बिना ड्राइविंग के 5 परिणाम

कार बीमा योजनाएं आमतौर पर एक वर्ष के लिए जारी की जाती हैं जिसके बाद उन्हें नवीनीकृत किया जाना चाहिए। यदि आप इसे नवीनीकृत नहीं करते हैं, तो आप कार बीमा के बिना कार चला रहे हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

क्या आप एक कार के मालिक हैं। क्या आपकी कार पर भी वैध मोटर बीमा कवर है।   एक कार का मालिक होना, जिसे पहले एक लक्जरी के रूप में वर्गीकृत किया गया था, अब एक आराम बन गया है। दरअसल, लंबी दूरी के आवागमन के कारण महानगरों में कार लगभग एक आवश्यकता बन गई है। इसलिए हम में से अधिक से अधिक लोग कार खरीद रहे हैं। लेकिन क्या हम अनिवार्य कार बीमा पॉलिसी भी खरीद रहे हैं।

मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार, भारतीय सड़कों पर चलने वाली प्रत्येक कार के पास वैध कार बीमा कवर होना चाहिए । जब आप एक नई कार खरीदते हैं, तो बीमा पॉलिसी खरीदने का विकल्प आपके हाथ से निकल जाता है। कार की ऑन-रोड कीमत में आपकी कार बीमा पॉलिसी के लिए बीमा प्रीमियम शामिल है। समस्या तब उत्पन्न होती है जब पॉलिसी एक वर्ष के बाद समाप्त हो जाती है। कार बीमा योजनाएं आमतौर पर एक वर्ष के लिए जारी की जाती हैं जिसके बाद उन्हें नवीनीकृत किया जाना चाहिए। यदि आप इसे नवीनीकृत नहीं करते हैं, तो आप कार बीमा के बिना कार चला रहे हैं। यदि संख्या कोई संकेत है, तो न्यू इंडिया एश्योरेंस के एक अध्ययन से पता चला है कि भारतीय सड़कों पर लगभग 70% वाहन बिना बीमा के हैं। क्या आपकी कार उनमें से एक है ।

अगर हां, तो सावधान हो जाएं। यदि आप वैध कार बीमा पॉलिसी के बिना अपनी कार चलाते हैं तो यहां 5 परिणाम दिए गए हैं:

भारी जुर्माना भरने के लिए तैयार रहें

इससे पहले, मोटर वाहन अधिनियम, 1988 सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों को नियंत्रित करता था। हाल ही में, सरकार ने मोटर वाहन अधिनियम, 1988 को बदलने के लिए सड़क परिवहन और सुरक्षा विधेयक 2014 पारित किया। अन्य परिवर्तनों के अलावा, यदि आप वैध बीमा कवर के बिना गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं, तो बिल आपको भारी दंड देता है। संशोधनों के अनुसार, आपको हल्के मोटर वाहनों के लिए 25,000 रुपये या अन्य मोटर वाहनों के लिए 75,000 रुपये बिना बीमा के ड्राइविंग के लिए जुर्माने के रूप में देना होगा। बहुत बड़ा जुर्माना, है ना ।

संपत्ति को हुए नुकसान के लिए भुगतान करें

एक दुर्घटना में, यदि आप अनजाने में किसी व्यक्ति या आसपास की संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हैं, तो आपको हुए नुकसान का भुगतान करना होगा। इसे थर्ड पार्टी लायबिलिटी कहा जाता है। आपकी कार बीमा अनिवार्य रूप से इस तीसरे पक्ष की देयता को कवर करती है और आपको होने वाले नुकसान से बचाती है। एक वैध बीमा कवर के अभाव में, आपको होने वाले नुकसान को वहन करना होगा। यदि व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो आपका दायित्व बहुत अधिक होगा।

खुद के नुकसान के लिए नुकसान का भुगतान करें

जबकि आपको अनिवार्य रूप से किसी तीसरे पक्ष को हुए नुकसान का भुगतान करना पड़ता है, आपके नुकसान के बारे में क्या। दुर्घटना में आपके वाहन को भी नुकसान होता है। इस तरह के नुकसान के लिए मरम्मत की लागत आपकी व्यापक कार बीमा पॉलिसी द्वारा वहन की जाती है। बीमा के बिना, मरम्मत के लिए भुगतान करने की जिम्मेदारी आप पर है। आपकी कार की मरम्मत से जुड़ी उच्च लागत के साथ, एक वित्तीय तनाव अपरिहार्य है।

कानूनी जटिलताओं का सामना करें

एक दुर्घटना में हुई वित्तीय हानि के अलावा, जो किसी तीसरे पक्ष और या स्वयं को नुकसान पहुंचाता है, यदि आपकी कार वैध बीमा कवर के बिना पाई जाती है तो आप कानूनी जटिलताओं में भी फंस जाएंगे। आपको दंडित किया जाएगा, चालान मिलेगा और जेल भी हो सकती है।

नो क्लेम बोनस का नुकसान

यदि आपकी कार बीमा समाप्त हो जाती है और आप इसे नवीनीकृत नहीं करते हैं, तो दंड और जुर्माना के अलावा, आप अपनी मौजूदा पॉलिसी में जमा किए गए नो क्लेम बोनस को भी खो देते हैं । कार बीमा योजनाएं बाद के वर्ष के प्रीमियम में छूट की अनुमति देती हैं यदि किसी चालू वर्ष में कोई दावा नहीं है। यह छूट हर साल बढ़ती है और आपके प्रीमियम खर्च को बचाती है। यदि आप अपनी कार बीमा पॉलिसी को समाप्त होने देते हैं, तो आप संचित एनसीबी को खो देते हैं और जब पॉलिसी का नवीनीकरण किया जाता है तो आपको उच्च प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है।

एक कार बीमा पॉलिसीकानूनी रूप से अनिवार्य है और इसके गंभीर परिणाम नहीं होंगे (जैसा कि ऊपर बताया गया है)। जबकि थर्ड पार्टी लायबिलिटी कवर अनिवार्य है, एक व्यापक पॉलिसी बेहतर है। पहला केवल किसी तीसरे पक्ष को हुए नुकसान के लिए भुगतान करता है, लेकिन बाद वाला आपके और आपकी कार द्वारा किए गए नुकसान को भी कवर करता है। उच्च कवरेज के कारण व्यापक पॉलिसी का प्रीमियम थोड़ा अधिक होता है। उदाहरण के लिए, 2012 में पंजीकृत 1197cc की क्षमता वाली मारुति रिट्ज कार के लिए देय प्रीमियम में 2237 रुपये का थर्ड पार्टी प्रीमियम और 4200 रुपये (लगभग) का व्यापक प्रीमियम होगा। प्रीमियम में मामूली वृद्धि के साथ आप एक उच्च कवरेज विकल्प का लाभ उठा सकते हैं जो आपके नुकसान के लिए भी कवर करता है। चूंकि कार की मरम्मत महंगी होती है, इसलिए एक व्यापक पॉलिसी अधिक मायने रखती है, भले ही प्रीमियम थोड़ा अधिक हो।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...