1. हिन्दी समाचार
  2. bollywood
  3. कास्टिंग काउच का शिकार हो चुकी है ‘सेक्रेड गेम्स’ की यह एक्ट्रेस, कहा- वो मेरी जांघें और क्लीवेज…’

कास्टिंग काउच का शिकार हो चुकी है ‘सेक्रेड गेम्स’ की यह एक्ट्रेस, कहा- वो मेरी जांघें और क्लीवेज…’

By Amit ranjan 
Updated Date

मुंबई : बॉलीवुड पर्दो पर जितनी खूबसूरत दिखती है, उतनी ही वो अंदर से स्याह काला है। खासकर महिलाओं को लेकर, जिन्हें फिल्में तो मिलती है, लेकिन अपने शरीर नुमाइशी के लिए। अगर आपने इंकार किया तो या तो आपको फिल्मों से दूर कर दिया जायेगा या आपके लिए बॉलीवुड के दरवाजे बंद हो सकते है। आपको बता दें कि बॉलीवुड के इसी स्याह चेहरे को एक बार फिर सबके सामने लाया ‘सेक्रेड गेम्स’ फेम एक्ट्रेस सुरवीन चावला ने।

साल 2019 में पिंकविला के साथ एक इंटरव्यू में,  ‘सेक्रेड गेम्स’ (Sacred Games) स्टार सुरवीन चावला (Surveen Chawla) ने कास्टिंग काउच के बारे में बात करते हुए कहा था कि, ‘मुझे तीन बार कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा। एक समय था जब मुझे एक फिल्ममेकर के साथ जाने के लिए कहा गया था। एक रोल के लिए निर्देशक ने मुझे कहा था ‘मैं आपके शरीर के अंगों के हर इंच को जानना चाहता हूं। मैंने तब से ऐसे लोगों को अनदेखा करना शुरू कर दिया।’

साउथ इंडस्ट्री में भी मिला ऐसा अनुभव

उन्होंने आगे कहा कि, ‘यह दक्षिण में एक और हास्यास्पद रूप से बड़ा निर्देशक था, एक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक। मेरा वहां बहुत लंबा ऑडिशन था, यह लगभग एक शिफ्ट तक चला। मुझे विभिन्न चीजें करनी थीं जैसे- एक मोनोलॉग या कुछ अचानक कहना। मैं थोड़ी बीमार थी और मैं ऑडिशन के बाद लौट आई। तब निर्देशक ने अचानक मुंबई आने की बात कही, मुझे यह बहुत डरावना लगा और मैंने कहा ‘नहीं, धन्यवाद’।

दूसरे से कराई थी बात

सुरवीन ने बताया कि उस निर्देशक को हिंदी या अंग्रेजी नहीं आती थी वह सिर्फ तमिल बोल सकता था, उसने किसी और कॉल पर बात कराई। उस व्यक्ति ने मुझसे फोन पर कहा कि ‘सर को आपको करीब से जानना चाहते हैं, क्योंकि एक फिल्म बनाने के लिए लंबा समय साथ बिताना होगा।’ मैंने बड़ी मासूमियत से उनसे पूछा ‘क्या?’ तो, उन्होंने कहा ‘बस यह फिल्म तक चलेगा; तब आप कर सकती हैं।’ मुझे अभी भी मेरे शब्द याद हैं। मैंने उनसे कहा कि आप गलत दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं अगर सर को लगता है कि मैं प्रतिभाशाली नहीं हूं तो मैं उनकी फिल्म में काम करने के लिए तैयार नहीं हूं लेकिन मैं खुद को बदल नहीं सकती। और वह फिल्म भी नहीं हुई।

क्लीवेज देखना चाहता था फिल्ममेकर

हिंदी फिल्म उद्योग में कास्टिंग काउच के अनुभवों के बारे में बात करते हुए, उन्होंने सुरवीन ने बताया कि, ‘यह काफी हाल ही में हुआ, पिछले साल से पिछले साल। मुझे एक कार्यालय से बाहर निकलना पड़ा क्योंकि किसी ने ऐसा करने के लिए उकसाया। सुरवीन ने कहा, ‘एक फिल्म निर्माता यह देखना चाहता था कि मेरी क्लीवेज कैसी दिखती है और वह यह देखना चाहता है कि मेरी जांघें कैसी दिखती हैं। हां इस तरह की चीजें सच में होती हैं।’

बीते सालों में कई बार उठे सवाल

बीते सालों में कई बड़ी एक्ट्रेस जैसे कंगना रनौत, राधिका आप्टे, टिस्का चोपड़ा आदि ने स्वीकार किया है कि इंडस्ट्री में कास्टिंग काउच मौजूद है और उन्होंने अपने अनुभव शेयर किए। दिग्गज एक्ट्रेस नीना गुप्ता (Neena Gupta) ने हाल ही में आटोबायोग्राफी  ‘सच कहू तो’ का विमोचन किया है, इस दौरान उन्होंने कई ऐसे खुलासे कि अब एक बार फिर वे सारी बातें दोबारा सामने आ चुकी हैं जो नीना के अनुभवों पर सच्चाई की मुहर लगाती हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...