1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. चारधाम यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खबर, हाईकोर्ट ने हटाई रोक, इन शर्तों के साथ दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

चारधाम यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खबर, हाईकोर्ट ने हटाई रोक, इन शर्तों के साथ दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

चार धाम यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खबर है, जिससे वे अब चार धाम की यात्रा कर सकेंगे। दरअसल कोरोना महामारी के कारण उत्तराखंड में स्थगित चार धाम यात्रा से हाईकोर्ट ने रोक हटा दी है। वहीं कोर्ट ने गुरुवार को हुई अहम सुनवाई के दौरान कुछ प्रतिबंधों के साथ चार धाम यात्रा की इजाजत दे दी है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : चार धाम यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खबर है, जिससे वे अब चार धाम की यात्रा कर सकेंगे। दरअसल कोरोना महामारी के कारण उत्तराखंड में स्थगित चार धाम यात्रा से हाईकोर्ट ने रोक हटा दी है। वहीं कोर्ट ने गुरुवार को हुई अहम सुनवाई के दौरान कुछ प्रतिबंधों के साथ चार धाम यात्रा की इजाजत दे दी है।

यात्रा के लिए नई एसओपी जारी करेगी सरकार

गुरुवार को सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से महाधिवक्ता ने कहा कि कोरोना संक्रमण अब नियंत्रण में है। ऐसे में यात्रा से रोक हटाई जाए। हर यात्री को कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट और वैक्सीन सर्टिफिकेट लाना अनिवार्य होगा। यात्रा के लिए सरकार नई एसओपी जारी करेगी। इसके अलावा हाईकोर्ट ने अपने आदेश में चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में होने वाली चारधाम यात्रा के दौरान आवश्यक्तानुसार पुलिस फोर्स लगाने को कहा है। भक्त किसी भी कुंड में स्नान नहीं कर सकेंगे।

 

मुख्य न्यायाधीश आरएस चौहान एवं न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ के समक्ष इस प्रकरण पर गुरुवार को सुनवाई हुई। बता दें कि 10 सितंबर को सरकार ने कोर्ट से मामले की जल्द सुनवाई करने का आग्रह किया था। कोर्ट ने मामले की सुनवाई के लिए 16 सितंबर की तिथि नियत की थी।

कोविड की वजह से चारधाम यात्रा पर रोक लगा दी थी

हाईकोर्ट ने 26 जून को कोविड की वजह से चारधाम यात्रा पर रोक लगा दी थी। इस आदेश के खिलाफ सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय में एसएलपी दायर की थी, लेकिन पिछले दिनों प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से एसएलपी वापस ले ली।

सीएम पुष्कर का जताया आभार

वहीं, चार धाम यात्रा को खोले जाने पर तीर्थ पुरोहितों ने खुशी जाहिर की है। लोगों ने हाईकोर्ट और सीएम पुष्कर सिंह धामी का आभार जताया है। बता दें कि, हाल ही में चारधाम के तीर्थ पुरोहितों ने सीएम आवास में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात की थी। इस दौरान तीर्थ पुरोहितों ने सीएम से चारधाम यात्रा शुरू करने की मांग की थी।

कारोबारियों को लाखों का नुकसान

चार धाम यात्रा बंद रहने के कारण कारोबारियों को लाखों का नुकसान उठाना पड़ा है। पुरोहितों ने कहा था कि चारधाम यात्रा से लाखों लोगों का रोजगार जुड़ा है। यात्रा शुरू ना होने से यात्रा मार्गों के लाखों लोग परेशान हैं, उनके पास रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। पुरोहितों ने सरकार से मांग की थी कि हाईकोर्ट में मजबूत पैरवी कर चारधाम यात्रा शुरू की जाए। हाईकोर्ट की ओर से यात्रा पर लगी रोक हटाये जाने से  राज्य सरकार सहित यात्रा से जुड़े व्यवसायियों को बड़ी राहत मिली है। इससे  तीर्थ पुरोहितों और उत्तरकाशी, चमोली व रुद्रप्रयाग जिले के निवासियों को भी राहत की उम्मीद है जो प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से यात्रा से जुड़े हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...