1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. शनिवार, प्रदोष और पुष्य नक्षत्र: पढ़िये इस प्रदोष शनि की पूजा क्यों ?

शनिवार, प्रदोष और पुष्य नक्षत्र: पढ़िये इस प्रदोष शनि की पूजा क्यों ?

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

हमारे हिन्दू धर्म में 12 माह है और हर माह की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष तिथि के नाम से जाना जाता है, हर व्रत का अपना महत्व है लेकिन प्रदोष व्रत की बड़ी महिमा है क्यूंकि स्वयं प्रलय के देव भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए यह व्रत किया जाता है, जो इस दिन बड़े सच्चे मन से शिव की पूजा करता है उसे भगवान् शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है और उसे जीवन में कभी भी अकाल मृत्य का भय नहीं होता।

यह भी पढ़े -आमलकी एकादशी: जानिये इस दिन आंवले की पूजा क्यों की जाती है !

इस माह 7 मार्च को शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी है और इसी दिन प्रदोष का व्रत किया जाएगा लेकिन इस बार की प्रदोष बेहद ख़ास है, दरअसल वैसे तो हर माह में दो प्रदोष आती है लेकिन शनिवार को आने वाली प्रदोष अति उत्तम मानी गयी है क्यूंकि इस दिन पर शनि का अधिकार है और शनि भगवान् शिव को अपना गुरु मानते है।

इससे भी बढ़कर ख़ास बात यह है कि इस दिन पुष्य नक्षत्र है जो स्वयं शनि का नक्षत्र है, शनि को वैदिक ज्योतिष में स्थिरता का कारक माना जाता है इसलिए इस नक्षत्र में किया गया कार्य सदैव स्थिर रहता है। तो शनिवार, प्रदोष और पुष्य नक्षत्र , इन तीनों का यह संयोग इस दिन को बेहद खास बना रहा है।

यह भी देखे -क्या है होलिका दहन का सही तरीका, जानिये ?

आपको बताते चले कि त्रयोदशी तिथि 07 मार्च 2020 को सुबह 09 बजकर 29 मिनट से शुरू होगी और यह 08 मार्च 2020 को सुबह 06 बजकर 31 मिनट पर समाप्त होगी, जिन लोगों की कुंडली में भी शनि शुभ फल नहीं दे रहा वही अगर आप साढ़े साती में है या शनि की दशा आपको शुभ फल नहीं दे रही है तो आपको इस दिन किसी भगवान् शंकर के मंदिर में जाकर विधिवत उनकी पूजा करके शनि स्तोत्र का पाठ करना चाहिए।

यह भी पढ़िए -कब मनाई जायेगी होली ? जानिये होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

इस दिन आप अगर शनि को प्रसन्न करना चाहते है तो कोशिश करिये शिवलिंग का अभिषेक करके ॐ नम: शिवाय की एक माला का जाप कर शनि देव को काले तिल और सरसों का तेल दान करे और गरीबों का खाना खिलाये, इससे आपको शनि के शुभ फल प्राप्त होंगें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...