1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. अगर आपकी हथेली में बना है सांप की निशान तो ये हो सकता है आपके साथ

अगर आपकी हथेली में बना है सांप की निशान तो ये हो सकता है आपके साथ

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: गीतांजली लोहनी

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में सर्प को भगवान समान माना जाता है। क्योंकि भगवान शिव के गले में सर्प यानि सांप विराजमान रहता है। लेकिन हस्त रेखा शास्त्र के अनुसार अगर हमारी हथेली में सांप का निशान है तो इसका बड़ा महत्व होता है। हमारे हथेली में कई तरह के निशान होते है लेकिन सर्प का निशान एक अलग संकेत देता है बस आपको देखना होगा कि ये आपकी हथेली में किस जगह है यानि रेखाओं के पास या पर्वतों में-

हस्त रेखा शास्त्र के अनुसार हथेली में सर्प का निशान होना शुभ भी होता है और अशुभ भी। यह उसके होने के स्थान पर निर्भर करता है। यदि ये चिह्न शुक्र पर्वत पर होता है तो व्यक्ति को भोग-विलास के साधन तो बहुत प्राप्त होते हैं, लेकिन दांपत्य जीवन में कष्ट बना रहता है। ऐसे व्यक्ति का पारिवारिक जीवन 38 वर्ष की आयु तक संकटपूर्ण रहता है।

तर्जनी अंगुली के नीचे गुरु पर्वत होता है। इस पर सर्प का चिह्न हो तो व्यक्ति अत्यंत गुणवान और ज्ञानवान होता है। इस पर्वत पर सर्प का मुख ऊपर यानी अंगुली की ओर जाता हुआ हो तो व्यक्ति अध्यात्म के क्षेत्र में ऊंचाइयां छूता है, लेकिन सर्प का चिह्न नीचे की ओर हो तो व्यक्ति अधोगति को प्राप्त होता है। ऐसे व्यक्ति को कई बार अपमानजनक परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है।

और अगर सांप का निशान मध्यमा अंगुली के नीचे शनि पर्वत में होता है और इसी पर आकर भाग्यरेखा समाप्त होती है। तो व्यक्ति अपार धन संपत्ति का मालिक बनता है।

यदि सर्प रेखा दोहरी हो तो इसका उल्टा असर होता है। ऐसा व्यक्ति अपने पूर्व संचित धन को भी व्यसनों में गंवा बैठता है।

और अगर अनामिका अंगुली के नीचे सूर्य पर्वत होता है। इस स्थान पर सर्प का चिह्न हो तो वह अशुभ माना जाता है। यहां सर्प का चिह्न होना मतलब जीवन संकटपूर्ण होना। ऐसा व्यक्ति जीवन में कभी तरक्की नहीं कर पाता है। एक तरह से यहां सर्प के कारण सूर्य ग्रहण जैसी स्थिति मानी जाती है।

कनिष्ठिका अंगुली के नीचे बुध पर्वत व्यापार, व्यवसाय का स्थान होता है। यहां सर्प का चिह्न होने से व्यक्ति मानसिक रूप से मजबूत रहता है और अपने निर्णय का पक्का होता है। यह एक बार कुछ करने का ठान ले तो करके रहता है। बिजनेस के क्षेत्र में ऊंचाइयां हासिल करता है।

और अगर सर्प का चिह्न चंद्र पर्वत पर हुआ तो व्यक्ति विदेशों से धन अर्जित करता है। विदेशों में निवास करता है और यहां तक कि उसका विवाह भी विदेशी युवक या युवती से होता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...