1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. गरुड़ पुराण नीति: गल्ती से भी इन 5 बातों का जिक्र किसी के सामने ना करें, तगड़ी मुसीबत में आ जाएंगे आप…

गरुड़ पुराण नीति: गल्ती से भी इन 5 बातों का जिक्र किसी के सामने ना करें, तगड़ी मुसीबत में आ जाएंगे आप…

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: गीतांजली लोहनी

नई दिल्ली: सभी धर्म ग्रंथों में हमारे जीवनकाल से जुड़ी सभी बातों का जिक्र होता है। हमारे जन्म से लेकर मृत्यु तक के सभी लाइफ मैनेजमेंट की बातों को जानकर हम अपने जीवन की परेशानियों को कुछ कम कर सकते है। ऐसे ही प्राचीन भारतीय ग्रंथ गरुड़ पुराण में, मृत्यु के बाद हमारी आत्मा किस तरह से घूमती है और किस प्रकार उसका पुनर्जन्म होता है, इसका पूरा उल्लेख किया गया है। गरुड़ पुराण 18 पुराणों में से एक माना जाता है। गरुड़ पुराण में लाइफ मैनेजमेंट को लेकर कई बातें विस्तार से बताई गई हैं। इसमें ऐसी कई चीजों के बारे में बताया गया है जिनका जिक्र किसी के सामने करने से आपको अपमानित होना पड़ सकता है। तो चलिए जानते है गरुड़ पुराण के हिसाब से वो कौन-सी चीजें है-

अपमान

अगर आपको किसी कारणवश अपमान का सामना करना पड़ा हैं तो इस बारे में हर किसी को बताते हुए न घूमे। इससे आप ही दूसरों के सामने मजाक का पात्र बनेंगे।

परिवारिक झगड़े

हर किसी के घर पर किसी न किसी कारण से झगड़े हो ही जाते है । तो अगर आप इसे किसी बाहरी व्यक्ति से बताएंगे तो इससे आपके साथ-साथ आपके परिवार के मान-सम्मान पर असर पड़ेगा। इसके साथ कई लोग इसका लाभ उठा सकते हैं।

धनलाभ या धनहानि

अगर आपको किसी भी वजह से बिजनेस में हानि हुई हो या किसी और भी कारण से धनहानि हो गई हैं तो इस बारे में कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति को न बताए। इससे वह आपकी कन्नी काट सकता है। इसके साथ ही अगर आपके पास अधिक धन हैं तो इसका सबके सामने बखान न करें। इससे आपके जान-माल पर संकट बन सकता है।

दान

अब ये तो सभी को पता ही है कि गुप्त दान सबसे बड़ा दान माना जाता है। ये एक ऐसा दान होता है जिसके बारे में किसी को भी नहीं पता होता है। अगर आपने दान के बारे में किसी को बता दिया तो आपको पूर्ण फल प्राप्त नहीं होगा।

मान-प्रतिष्ठा

जब कोई व्यक्ति किसी बड़े पद में होता हैं तो उसके सम्मान में भी काफी आदर होता है। इससे आपके अंदर अंहकार आ सकता है। इसलिए अगर आप भाव से दूर रहना चाहते हैं तो अपनी नौकरी आदि के बारे में किसी को ना बताए।

उम्मीद है कि ऊपर बतायी चीजें आप सभी को समझ आ गयी हो, तो आगे से इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ही आप किसी के सामने कोई बात करें ।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...