1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. Dhanteras 2021: धनतेरस पर भूलकर भी घर ना लाएं ये 10 चीजें, वरना रुष्ट हो जायेंगे भगवान धन्वन्तरि

Dhanteras 2021: धनतेरस पर भूलकर भी घर ना लाएं ये 10 चीजें, वरना रुष्ट हो जायेंगे भगवान धन्वन्तरि

Dhanteras 2021: Don't forget to bring these 10 things home on Dhanteras; धनतेरस पर सोने-चांदी की चीजें, बर्तन, झाड़ू और धनिया खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इस दिन ऐसी भी कुछ चीजें है जिसे खरीदना अशुभता का प्रतीक माना जाता हैं।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : धनतेरस के त्योहार आने में महज कुछ दिन शेष है, उससे पहले ही लोगों ने खरीददारी की पूरी लिस्ट तैयार कर ली है। धनतेरस पर सोने-चांदी की चीजें, बर्तन, झाड़ू और धनिया खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इस दिन ऐसी भी कुछ चीजें है जिसे खरीदना अशुभता का प्रतीक माना जाता हैं। आपको बता दें कि इस साल धनतेरस पूरे देश में 2 नवंबर को मनाया जाएगा।

धनतेरस में न करें इन चीजों की खरीददारी

स्टील से बनी चीजें- धनतेरस के दिन बहुत से लोग स्टील के बर्तन घर ले आते हैं, जबकि इन्हें खरीदने से बचना चाहिए। स्टील शुद्ध धातु नहीं है। इस पर राहु का प्रभाव भी ज्यादा होता है। आपको सिर्फ प्राकृतिक धातुओं की ही खरीदारी करनी चाहिए। मानव निर्मित धातु में से केवल पीतल खरीदा जा सकता है।

लोहे की वस्तुएं- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, लोहे को शनिदेव का कारक माना जाता है। इसलिए लोहे से बनी चीजों को धनतेरस पर भूलकर भी खरीदने की गलती न करें। ऐसा करने से त्योहार पर धन कुबेर की कृपा नहीं होती है।

एल्यूमिनियम का सामान- धनतेरस पर कुछ लोग एल्यूमिनियम के बर्तन या सामान भी खरीद लेते हैं। इस धातु पर भी राहु का प्रभाव अधिक होता है। एल्यूमिनियम को दुर्भाग्य का सूचक माना गया है। त्योहार पर एल्यूमिनियम की कोई भी नई चीज घर में लाने से बचें।

नुकीली या धारदार चीजें- धनतेरस के दिन धारदार वस्तुएं खरीदने से बचें। इस दिन चाकू, कैंची, पिन, सूई या कोई धारदार सामान खरीदने से सख्त परहेज करना चाहिए। धनतेरस पर इन चीजों को खरीदना शुभ नहीं माना जाता है।

चीनी मिट्टी के बर्तन- धनतेरस पर सेरामिक (चीनी मिट्टी) से बने बर्तन या गुलदस्ता आदि खरीदना से बचना चाहिए। इन चीजों में स्थायित्व नहीं रहता है, जिससे घर में बरकत की कमी रहती है। इसलिए सेरामिक से बनी चीजें बिल्कुल न खरीदें।

कांच के बर्तन- धनतेरस पर कुछ लोग कांच के बर्तन या दूसरी चीजें खरीदते हैं। कांच का संबंध राहु से माना जाता है, इसलिए धनतेरस के दिन इसे खरीदने से बचना चाहिए। इस दिन कांच की चीजों का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए।

प्लास्टिक का सामान- धनतेरस पर कुछ लोग प्लास्टिक की बनी चीजें घर ले आते हैं। बता दें कि प्लास्टिक बरकत नहीं देता है। इसलिए धनतेरस पर प्लास्टिक से बना किसी भी तरह का सामान घर न लेकर आएं।

काले रंग की चीजें- धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए। धनतेरस एक बहुत ही शुभ दिन है, जबकि काला रंग हमेशा से दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है। इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीजें खरीदने से बचें।

मिलावटी चीजें- धनतेरस के दिन यदि आप तेल या घी जैसी चीजें खरीदने जा रहे हैं तो थोड़ा सतर्क रहिए। ऐसी चीजों में मिलावट हो सकती है और इस दिन अशुद्ध चीजें खरीदने से बचना चाहिए। धनतेरस पर अशुद्ध तेल या घी के दीपक ना जलाएं।

खाली बर्तन घर ना लाएं- धनतेरस के दिन यदि आप कोई बर्तन या इस्तेमाल करने का सामान खरीदने की योजना बना रहे हैं तो ध्यान रखें कि उसे घर में खाली न लेकर आएं। घर में बर्तन लाने से पहले इसे पानी, चावल या किसी दूसरी सामग्री से भर लें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...