1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. Chankaya Niti: इन पांच आदतों को अपनाने से हमेशा प्रसन्न रहती हैं मां लक्ष्मी, रखें इन बातों का ध्यान

Chankaya Niti: इन पांच आदतों को अपनाने से हमेशा प्रसन्न रहती हैं मां लक्ष्मी, रखें इन बातों का ध्यान

Chankaya Niti: Maa Lakshmi is always happy by adopting these five habits; चाणक्य के इन नीतियों को अपनाने से मां लक्ष्मी होंगी आप पर प्रसन्न। रखें इन पांच बातों का ध्यान। इन पांच बातोें का ध्यान रखने से कभी नहीं होगी मुसीबत।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : पौराणिक ग्रंथों में कहा गया है कि सफलता उसे ही मिलती है जो हर प्रकार के अवगुणों से मुक्त है। झूठ, क्रोध, लोभ, अहंकार, धोखा देना और दूसरों की निंदा करना आदि अवगुण वाले व्यक्ति का मां लक्ष्मी खुद उसका त्याग कर देती हैं। इसलिए अपने जीवन में लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इन बातों का विशेष ध्यान रखें।

कमजोर व्यक्ति को भूलकर भी न सताएं

आचार्य चाणक्य के मुताबिक जो लोग पद और प्रतिष्ठा का गलत लाभ उठाकर कमजोर व्यक्तियों को सताते हैं, अपमान करते हैं, हक मारते हैं। ऐसे लोगों को लक्ष्मीजी कतई पसंद नहीं करती हैं। आगे चलकर इनको कष्ट-अपयश ही मिलता है।

दूसरे की संपत्ति का लालच न रखें

चाणक्य नीति के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को दूसरे के धन का लालच नहीं करना चाहिए। जीवन में धन सिर्फ परिश्रम से मिलता है। बिना परिश्रम मिला धन लंबे समय तक नहीं रुकता है। ऐसे में जो लोग लालच करते हैं, वे संतुष्ट नहीं होते हैं। लोभ के साथ कई अवगुण भी आते हैं। लालच करने वालों को लक्ष्मीजी की कृपा नहीं मिलती है।

गलत संगत तत्काल छोड़ दें

आचार्य के मुताबिक व्यक्ति को विद्वान, वेद के जानकार और धर्म का पालन करने वालों की संगत करनी चाहिए, क्योंकि गलत आदतों में शुमार लोगों का साथ मां लक्ष्मी बहुत जल्द छोड़ देती हैं। इसलिए जीवन में सफलता के लिए गलत लोगों की संगत तुरंत छोड़ देनी चाहिए।

लक्ष्मी की कद्र करने से बढ़ती है संपन्नता

आचार्य चाणक्य के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को भूलकर भी धन लक्ष्मी का अपमान नहीं करना चाहिए। इसे सहेजकर ही खर्च करना चाहिए, क्योंकि लक्ष्मी की कद्र नहीं करने वालों से यह हमेशा के लिए रूठकर चली जाती है।

हमेशा जरूरतमंदों के लिए खर्च करें

आचार्य का कहना है कि आप अगर सक्षम हैं तो हमेशा किसी जरूरतमंद की मदद जरूर करें, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का सहयोग करने से आप पर भी हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बरसती रहेगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...