1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. Chandra Grahan 2021: जानिए कब है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण? जानें कौन सी राशि होगी सर्वाधिक प्रभावित

Chandra Grahan 2021: जानिए कब है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण? जानें कौन सी राशि होगी सर्वाधिक प्रभावित

Know when is the last lunar eclipse of the year?; साल 2021 का आखिरी चंद्रग्रहण (Last Moon Eclipse of 2021) 19 नवंबर 2021 को लगने वाला है। यह ग्रहण वृषभ राशि और कृतिका नक्षत्र में लगेगा। इनके लिए यह चंद्रग्रहण अशुभ होगा।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली: साल 2021 का आखिरी चंद्रग्रहण (Last Moon Eclipse of 2021) 19 नवंबर 2021 यानी शुक्रवार को लगने वाला है। यह चंद्रग्रहण वृषभ राशि और कृतिका नक्षत्र में लगेगा। इससे वृषभ राशि सबसे अधिक प्रभावित होगी। इस दौरान वृषभ राशि के जातकों को संभलकर रहना चाहिए। इनके लिए यह चंद्र ग्रहण सबसे अधिक अशुभ होगा।

साल 2021 में कुल कितने लगेंगे चंद्र ग्रहण

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल 2021 में कुल दो चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण लगेंगे। पहला सूर्य ग्रहण और पहला चंद्र ग्रहण लग चुके हैं। साल 2021 का पहला चंद्र ग्रहण (Moon Eclipse) 26 मई 2021, बुधवार को लगा था जबकि दूसरा चंद्र ग्रहण (Moon Eclipse) अब 19 नवंबर 2021 शुक्रवार को लगेगा। इसके बाद साल का आखिरी ग्रहण 4 दिसंबर 2021 को लगेगा, जो कि सूर्य ग्रहण होगा।

यह राशि होगी सबसे अधिक प्रभावित

आखिरी चंद्र ग्रहण 19 नवंबर को 11 बजकर 34 मिनट से शुरू होकर शाम 05 बजकर 33 मिनट पर खत्‍म होगा। ज्‍योतिष शास्त्र के अनुसार यह चंद्र ग्रहण वृषभ राशि और कृतिका नक्षत्र में लगेगा। इसलिए वृषभ राशि वालों के लिए यह चंद्र ग्रहण ठीक नहीं रहेगा। इन्हें किसी से वाद-विवाद और फिजूल खर्ची से बचना चाहिए। उत्तम तो यह होगा कि इस राशि के जातक चंद्र ग्रहण के दौरान एकांत में रहकर प्रभु का नाम लें।

चंद्र ग्रहण का सूतक काल

यह चंद्र ग्रहण आंशिक चंद्र ग्रहण है। इसलिए इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा। फिर भी चंद्र ग्रहण के दौरान लोगों को कुछ भी खाना पीना नहीं चाहिए। यथा संभव उन्हें भगवान की आराधना करनी चाहिए। पके हुए भोजन में तुलसी का पत्र डाल देने से उसमें अशुभता का प्रभाव नहीं होगा। ग्रहण काल के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...