1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. Chanakya Niti: सपनों को पूरा करने में मदद करती है ये एक चीज, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti: सपनों को पूरा करने में मदद करती है ये एक चीज, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti: This one thing helps in fulfilling dreams; चाणक्य नीति के इन नियमों का करें पालन। सपनों को पूरा करने में मदद करती है ये एक चीज। जानें क्या कहती है चाणक्य नीति।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : आचार्य चाणक्य ने किसी भी मनुष्य को सफल बनाने के लिए एक ऐसे शास्त्र की रचना की है। जिसे नीति शास्त्र कहा जाता है। इस शास्त्र में उन्होंने जीवन के कई पहलुओं का जिक्र किया है। चाणक्य की नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं। चाणक्य एक महान अर्थशास्त्री, रणनीतिकार और शिक्षाविद थे। चाणक्य ने अपनी नीतियों से नंद वंश का नाश कर एक साधारण बालक चंद्रगुप्त को मौर्य वंश का सम्राट बनाया था।

चाणक्य की नीतियों को अपनाना कठिन होता है, लेकिन जिस व्यक्ति ने इन्हें अपना लिया उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। चाणक्य ने एक नीति में बताया है कि सपनों को पूरा करने के लिए व्यक्ति के पास किस एक चीज का होना जरूरी है।

चाणक्य कहते हैं कि जब तक तुम दौड़ने का साहस नहीं जुटा पाओगे, तुम्हारे लिए प्रतिस्पर्धा में जीतना हमेशा मुश्किल रहेगा। चाणक्य का अर्थ है कि व्यक्ति को जीवन में कभी भी साहस का साथ नहीं छोड़ना चाहिए। परिस्थिति कैसी भी हो सभी का साहस के साथ सामना करना चाहिए।

चाणक्य के अनुसार, जो व्यक्ति मुश्किलों का सामना साहस के साथ करता है, उसे कभी भी हार नहीं माननी पड़ती है। जो व्यक्ति एक बार साहस का साथ छोड़ देते हैं, उन्हें विजय प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...