1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. Chanakya Niti: पति-पत्‍नी के रिश्ते में दरार डाल देती हैं ये बातें, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti: पति-पत्‍नी के रिश्ते में दरार डाल देती हैं ये बातें, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti: These things create a rift in the relationship between husband and wife; आचार्य चाणक्य के अनुसार इन बातों से पति-पत्नी के रिश्तों में पड़ता है दरार। चाणक्य के अनुसार रखें इन बातों का ध्यान।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने कई सालों पहले जिंदगी में सफलता (Success) और सुख (Happiness) पाने के जो तरीके बताए थे, वो आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं। चाणक्‍य नीति में रिश्‍तों (Relations) से जुड़ी कई अहम बातें भी बताई हैं और यदि व्‍यक्ति उन बातों को अपनी जिंदगी में उतार लें तो उससे आपका जीवन खुशियों से भर जाएगा। इसमें पति-पत्‍नी के रिश्‍ते (Husband Wife Relation) से जुड़ी बातें भी शामिल हैं। पति-पत्‍नी को अपने रिश्‍ते को मजबूत करने के लिए हमेशा इनका ध्‍यान रखना चाहिए।

पति-पत्‍नी रखें इन बातों का ख्‍याल

यदि पति-पत्‍नी के मन में एक छोटी सी गांठ भी आ जाए तो वह आगे चलकर उनके रिश्‍ते को बर्बाद कर देती है। उनकी अच्‍छी-भली प्‍यार भरी जिंदगी को नर्क बना देती है। लिहाजा उन्‍हें कुछ चीजों से बचना चाहिए ताकि पूरी जिंदगी वे खुशहाल दांपत्‍य (Happy Married Life) का आनंद ले सकें और अपने बच्‍चों को भी बेहतरीन जिंदगी दे सकें।

शक: भरोसा हर रिश्‍ते की नींव होता है और पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में तो यह उतना ही जरूरी है जितना दोनों के बीच प्‍यार होना। यदि उनके बीच शक आ जाए तो रिश्‍ता बिखरने में देर नहीं लगेगी।

ईगो: पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में ईगो या अहंकार की कोई जगह नहीं होनी चाहिए। धर्म ने भी इस रिश्‍ते में दोनों को बराबरी का दर्जा दिया है, लिहाजा एक-दूसरे का बराबर सम्‍मान करें।

झूठ: एक झूठ पति-पत्‍नी के रिश्‍ते को खत्‍म करने की नौबत ला सकता है। लिहाजा एक-दूसरे से कभी झूठ न बोलें। बल्कि एक-दूसरे से हर मसले पर बात करें और एक-दूसरे को सपोर्ट करें।

सम्मान न करना: पति-पत्‍नी का रिश्‍ता प्‍यार के अलावा भरोसे और एक-दूसरे के सम्‍मान पर टिका रहता है। यदि उनके मन में एक-दूसरे के लिए सम्‍मान न हो तो दूसरा खुद को छोटा महसूस और अपमानित महसूस करेगा। ऐसे में रिश्‍ते में दरार आना तय है।

दूसरों को अपने राज बताना: पति-पत्‍नी को अपनी निजी बातें कभी भी दूसरों को नहीं बताना चाहिए, फिर चाहे वह कितना भी करीबी दोस्‍त या रिश्‍तेदार क्‍यों न हो। निजी जीवन के राज उजागर होने से आप दोनों की छवि खराब हो सकती है और आखिरकार यह आपके रिश्‍ते पर बुरा असर डालेगी।

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं। RNI News इनकी पुष्टि नहीं करता है।)

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...