1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. CHANAKYA NITI: अमीर आदमी को भी कंगाल बना देती हैं ये 5 चीजें, आपके पास पैसा आए भी तो न करें ऐसी गलतियां

CHANAKYA NITI: अमीर आदमी को भी कंगाल बना देती हैं ये 5 चीजें, आपके पास पैसा आए भी तो न करें ऐसी गलतियां

CHANAKYA NITI: These 5 things make a rich man a pauper; आचार्य चाणक्य की इन पांच बातों का रखें ख्याल। अमीर आदमी को भी कंगाल बना देती हैं ये 5 चीजें। आचार्य चाणक्य के इन नीतियों का करें पालन।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : अमीर बनना हर किसी की ख्वाहिश होती है, इसे लेकर वो दिन रात एक किये रहते है। इसके बावजूद भी वे अपने कुछ गलतियों के कारण धनवान नहीं बन बाते। और देखते ही देखते कंगाल भी हो जाते हैं। कुछ आदतें उनकी बर्बादी का कारण बनती हैं। महान अर्थशास्‍त्री आचार्य चाणक्‍य (Acharya Chanakya) ने धनवान (Rich) बनने के बाद कुछ ऐसी चीजों से दूर रहने के लिए कहा है, जो व्‍यक्ति को कंगाल बना देती हैं। इन चीजों के कारण मां लक्ष्‍मी (Maa Laxmi) उससे रूठ जाती हैं। लिहाजा आप हमेशा मां लक्ष्‍मी की कृपा पाना चाहते हैं तो इन बातों से दूर ही रहें।

बर्बाद कर देती हैं ये 5 चीजें

चाणक्‍य नीति के मुताबिक 5 चीजें ऐसी होती हैं जो अमीर आदमी को कंगाल कर देती हैं। यदि आप पर भी लक्ष्‍मी जी की कृपा बरस रही है तो खासतौर पर इन बातों से बचें।

क्रोध: गुस्सा या क्रोध केवल दिमाग का ही नहीं बल्कि धन का भी नाश करता है। गुस्साक इंसान का सबसे बड़ा दुश्मगन होता है। अमीर बनने के बाद यदि धैर्य से काम नहीं लिया तो कुछ ही समय में धन-संपत्ति बर्बाद कर बैठेंगे।

अहंकार: चाणक्य  कहते हैं पैसा आने के साथ यदि अहंकार भी आ जाए तो ऐसे लोगों का भविष्यम बर्बाद हो जाता है। अहंकारियों को लक्मीक   जी सख्त  नापसंद करती हैं।

अपना अतीत कभी न भूलें: कितने भी अमीर बन जाएं लेकिन अपना बीता हुआ कल न भूलें। संघर्ष के दिनों को भूलना या मुसीबत के वक्‍त काम आए लोगों को भूलना आपको फिर से पुराने दिनों में धकेल सकता है। ऐसे लोगों से लक्ष्‍मी जी रूठ जाती हैं।

कड़वा बोलना: कहा जाता है कि पैसा आदमी का बोलचाल और रवैया बदल देता है। लेकिन याद रखें कि अमीर बनने के बाद कड़वा बोलना आपको कंगाल बनाने में देर नहीं लगाएगा। लक्ष्‍मी जी उस स्‍थान पर कभी नहीं रहती हैं, जहां किसी का अपमान किया जाता है।

बुरी आदतें: नश, जुआ खेलने जैसी बुरी आदतें करोड़पति को भी गरीब बना देती हैं। ये ऐसी वजह है जिसके कारण व्‍यक्ति अपने हाथ से अपना पैसा बर्बाद करता है और जब तक उसे इस बात का अहसास होता है, वह पैसे-पैसे का मोहताज हो चुका होता है।

(सूचना: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। RNI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...