1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. Chanakya Niti : व्यक्ति में मौजूद ये 4 गुण खोल देते हैं बंद किस्मत का ताला, जानिए कौन है वो गुण

Chanakya Niti : व्यक्ति में मौजूद ये 4 गुण खोल देते हैं बंद किस्मत का ताला, जानिए कौन है वो गुण

आचार्य चाणाक्य ने अपनी नीतियों में मनुष्यों के ऐसे कई सारे गुणों का उल्लेख किया है, जिसके जान जाने से ही उसकी किस्मत का बंद ताला खुल जायेगा। लेकिन हम यहां उन चार गुणों का ही जिक्र करेंगे जो किसी भी व्यक्ति को कामयाब बना सकता है। आपको बता दें कि मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है, जिसमें किसी भी तरह के गुण और अवगुणों को ग्रहण करने की क्षमता होती है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : आचार्य चाणाक्य ने अपनी नीतियों में मनुष्यों के ऐसे कई सारे गुणों का उल्लेख किया है, जिसके जान जाने से ही उसकी किस्मत का बंद ताला खुल जायेगा। लेकिन हम यहां उन चार गुणों का ही जिक्र करेंगे जो किसी भी व्यक्ति को कामयाब बना सकता है। आपको बता दें कि मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है, जिसमें किसी भी तरह के गुण और अवगुणों को ग्रहण करने की क्षमता होती है।

मनुष्य के गुणों पर ही उसके जीवन की दिशा तय होती है। अगर मनुष्य सद्गुणों वाला है तो जीवन में देर सवेर उसे सफलता अवश्य ही मिलती है। चाणक्य ने कुछ विशेष गुण बताए हैं जो व्यक्ति को श्रेष्ठ बनाते हैं और उसे सफलता के शिखर तक ले जाते हैं।

धैर्य रखना- चाणक्य नीति में इस बात का ज़िक्र है कि धीरज मनुष्य का बड़ा सद्गुण है जो उसे सफलता के चरम पर ले जाता है। धीरज रखने वाला मनुष्य मुश्किल वक़्त में घबराता नहीं। वहीं, जिस मनुष्य में धीरज नहीं होता वो अपने लक्ष्य की प्राप्ति में शुरुआती हार से ही निराश होकर लक्ष्य से ही भटक जाता है।

दान करने वाला इंसान- चाणक्य कहते हैं कि दान करने वाले मनुष्य के पास कभी दरिद्रता नहीं फटकती। वो कहते हैं कि मंदिर में दान करना मनुष्य को संपन्नता देता है। गरीब और असहाय मनुष्यों की मदद करने वाला मनुष्य भी जीवन में श्रेष्ठता को प्राप्त करता है।

विनम्र स्वभाव का व्यक्ति- चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति की विनम्रता उसे महान बनाती है। लेकिन अगर मनुष्य का स्वभाव विनम्र नहीं है तो वो सफल होकर भी ज्यादा दिनों तक सफलता के शीर्ष पर नहीं रहता। उसका स्वभाव ही उसके पतन का कारण बनता है। इसलिए मनुष्य का स्वभाव से विनम्र होने उसे हर परिस्थिति में सफल बनाए रखता है। ऐसे मेहनती मनुष्य को कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता।

मज़बूत इरादे रखना- हम सबके साथ ऐसा होता है कि मुश्किल वक़्त में हम परेशान होकर मंजिल से भटक जाते हैं। मज़बूत इरादों की कमी से ऐसा होता है जो हमें सफल होने से रोकता है। चाणक्य कहते हैं कि मज़बूत इरादे वाले इंसान ही मुश्किलों को पार कर सफलता को प्राप्त करते हैं। आलस किए बिना हर मौसम में काम करने वाले मनुष्य ही सफल होते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...