1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. Chanakya Niti : ऐसे व्यक्ति का वैवाहिक जीवन हमेशा सुखमय रहता है, जिनमें होते है ये पांच गुण

Chanakya Niti : ऐसे व्यक्ति का वैवाहिक जीवन हमेशा सुखमय रहता है, जिनमें होते है ये पांच गुण

Chanakya Niti: The married life of such a person is always happy; आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसे व्यक्ति का जीवन हमेशा सुखमय रहता है, जिनमें ये पांच गुण होते है। इन पांच गुणों वाले व्यक्ति का वैवाहिक जीवन हमेशा सुखमय रहता है। पढ़े आचार्य चाणक्य की वो नीति।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : आचार्य चाणक्य जिन्हें आप कौटिल्य के नाम से भी जानते है। इन्होंने अपनी पुस्तक में ऐसे कई सारे नीतियों का उल्लेख किया है, जिसके पालन से कोई भी व्यक्ति सफल हो सकता है। अपने इन्हीं नीतियों की बदौलत आचार्य चाणक्य ने चन्द्रगुप्त मौर्य को राजा बनाया। आचार्य चाणक्य के अनुसार जिस व्यक्ति में अच्छे गुण होते हैं उससे शादी करने से भाग्य बदल जाता है। ऐसे व्यक्ति का वैवाहिक जीवन हमेशा सुखमय रहता है। आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य ने किन गुणों का जिक्र किया है…

जानिए वो पांच गुण:-

जो व्यक्ति क्रोध न करें

क्रोध व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। आचार्य चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति क्रोध न करें उससे शादी करने से भाग्य बदल जाता है। जिस घर में क्रोध करने वाले लोग नहीं होते हैं वहां पर भगवान का वास होता है। जहां भगवान का वास होता है, वहां पर किसी भी तरह की समस्याएं नहीं आ सकती हैं।

धैर्यवान व्यक्ति

धैर्य रखने वाला व्यक्ति जीवन में कभी भी असफल नहीं हो सकता है। आचार्य चाणक्य के अनुसार धैर्यवान व्यक्ति से शादी करने से भाग्य बदल जाता है। जीवन में धैर्य का होना बहुत जरूरी है।

जो व्यक्ति संतोष रखें

आचार्य चाणक्य के अनुसार संतोष रखने वाले व्यक्ति से शादी करने से भाग्योदय हो जाता है। ऐसा व्यक्ति हर परिस्थिति में अपने पार्टनर का साथ निभाता है।

मधुर वचन बोलने वाला व्यक्ति

आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को हमेशा मधुर वचन बोलने चाहिए। मधुर वचन बोलने वाले व्यक्ति से शादी करने से किस्मत बदल जाती है। ऐसे व्यक्ति की वजह घर का माहौला हमेशा सुखमय रहता है।

धार्मिक व्यक्ति

आचार्य चाणक्य के अनुसार धार्मिक विचारों वाले व्यक्ति से शादी करने से भाग्योदय हो जाता है। जिस घर में नित्य नियम पूजा- पाठ होती है, वहां पर भगवान का वास होता है। ऐसे घरों में किसी भी तरह की समस्याएं नहीं आती हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...