1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. Chanakya niti: जीवन में कभी भी अपने इन राजों को साझा न करें, वरना हो सकते है बर्बाद; जानिये क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya niti: जीवन में कभी भी अपने इन राजों को साझा न करें, वरना हो सकते है बर्बाद; जानिये क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya niti: Never share these secrets of your life, otherwise you may be ruined; चाणक्य की नीति किसी भी शख्स को सफल बनाती है। चाणक्य ने बताया है कि आपको किन रहस्यों को नहीं बताना चाहिए। जानिए कौन हो वो राज, जिसे आप नहीं बता सकते।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : अक्सर ऐसा कहा जाता है आप अपने जीतने गुणों और रहस्यों को लोगों के साथ साझा करते है, वे आपके उन गुणों और रहस्यों का गलत फायदा उठा सकते है। हालांकि चाणक्य ने अपने नीति में उन रहस्यों का जिक्र किया है, जिसे आपको कभी भी दूसरों के साथ साझा नहीं करना चाहिए। वरना ऐसा करने से आप बर्बाद हो सकते है।

जानिए क्या है वो रहस्य:

अपनी कमजोरी: आचार्य चाणक्य मानते हैं कि व्यक्ति को अपनी कमजोरियां कभी किसी के साथ नहीं साझा करनी चाहिए क्योकि अंत में वह व्यक्ति आपकी कमजोरियों का फायदा उठा सकता है। अक्सर ऐसा होता है कि व्यक्ति अंदर से काफी टूट होता है, ऐसे में कभी-कभी परिवार भी उसका साथ छोड़ देता है। मुश्किल वक्त में साथ देने वाले लोग ही आपके अपने होते हैं बाकी किसी दूसरे को आपके दर्द का कोई अहसास नहीं होता।

दूसरे लोगों के राज: अक्सर लोग विश्वास के चलते आपको अपने दिल की सभी बातें बता देते हैं। ऐसे में आपका भी फर्ज है कि आप अपनों के रहस्यों को किसी के साथ भी साझा ना करें। क्योंकि इससे ना सिर्फ विश्वास टूटेगा बल्कि विरोधी इन बातों का लाभ उठाकर आपके साथी को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

धन: अपने और अपनों के धन की जानकारी भी किसी बाहरी व्यक्ति के साथ साझा नहीं करनी चाहिए। क्योंकि लालच के चलते वह आपको आर्थिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।

रणनीति: चाणक्य जी मानते हैं कि व्यक्ति को कभी भी अपनी रणनीति किसी दूसरे के साथ साझा नहीं करनी चाहिए। चाहे वह आर्थिक नीति हो या फिर पारिवारिक, सामाजिक और राजनीतिक। क्योंकि ऐसा करने से शत्रु आपके लक्ष्य की प्राप्ति में बाधा डाल सकता है।

आपको बता दें कि चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में सफलता प्राप्त करने के साथ ही सुख और शांति से जीवन व्यतीत के करने के लिए भी कई उपाय बताए हैं। चाणक्य की नीतियां सुनने में भले ही कठिन लगें लेकिन माना जाता है कि जो व्यक्ति उनकी नीतियों का अनुसरण करता है, वह सुख से अपना जीवन व्यतीत करता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...