1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. Chanakya Niti: अगर आप धनवान बनना चाहते हैं तो जरूर जान लें आचार्य चाणक्य की नीति की ये 5 बातें, हमेशा रहेंगे सुखी

Chanakya Niti: अगर आप धनवान बनना चाहते हैं तो जरूर जान लें आचार्य चाणक्य की नीति की ये 5 बातें, हमेशा रहेंगे सुखी

Chanakya Niti: If you want to become rich then definitely know these 5 things of Acharya Chanakya's policy; आचार्य चाणक्य नीति। आचार्य चाणक्य के करें इन 5 बातों का पालन। धन के साथ-साथ मिलेगा सुख का लाभ।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : धनवान बनना हर किसी की ख्वाहिश होती है, इसे लेकर वो जी-तोड़ मेहनत करते है। एक-एक पैसे को जोड़ते हैं। लेकिन जब वो धनवान बन जाते हैं तो वे उन सुख-सुविधाओं का आनंद नहीं ले पाते है। और ना ही अपने परिवार के लिए अच्छी शिक्षा-सेहत आदि का इंतजार कर पाते है। यदि आप अमीर रहने के साथ-साथ सुखी जीवन (Happy Life) भी जीना चाहते हैं, तो आचार्य चाणक्‍य (Acharya Chanakya) की ये बातें अपनी जिंदगी में उतार लें।

कुछ पैसा बचाकर रखें

आप कितने भी अमीर क्यों ने हो जाएं लेकिन बुरे समय के लिए पैसा बचाकर जरूर रखें क्‍योंकि बुरा वक्‍त और बीमारी कभी भी दस्‍तक दे सकते हैं।

धन का लोभ न करें

पैसे को लेकर इतने लालची न बने कि उसे पाने के लिए अपने धर्म, सिद्धांत, परिवार की खुशियों से समझौता करना पड़े या गलत लोगों के साथ रहना पड़े।

हमेशा उचित जगह पर रहें

हमेशा ऐसे देश, शहर या इलाके में रहें जहां इज्जतदार और अच्‍छे लोग रहते हैं। यदि आपके आसपास शुभ चिंतक और अच्‍छे लोग न हों तो वहां आप कभी भी मुसीबत में फंस सकते हैं। इसके अलावा जिन जगहों पर आपकी तरक्‍की न हो, शिक्षा-चिकित्‍सा का इंतजाम न हो, वहां भी नहीं रहना चाहिए।

सोच-समझकर दान करें

धर्म-पुराणों में कहा गया है कि किसी भी चीज की अति नुकसानदेह होती है. दान के मामले में भी ऐसा ही है। लिहाजा दान जरूर करें लेकिन अपनी सीमा में रहकर करें। वहीं दान न करना भी बहुत गलत है। अपने पापों से छुटकारा पाने के लिए अपनी आय का एक हिस्‍सा गरीबों-जरूरतमंदों की मदद में जरूर लगाएं।

हमेशा लक्ष्य तय करें

लक्ष्‍यहीन व्यक्ति कभी भी जिंदगी में सफल नहीं होता है। यदि आप धनवान बनना चाहते हैं तो लक्ष्‍य तय करें और उसके मुताबिक कर्म करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...