1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. Chanakya Niti: सिर्फ एक वजह से हारता है कोई भी मनुष्य, जानिये क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti: सिर्फ एक वजह से हारता है कोई भी मनुष्य, जानिये क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti: Any man loses because of just one reason; आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में एक चीज का जिक्र किया है, जो मनुष्य के हार की वजह बन सकता है। जानिए क्या रहती है आचार्य चाणाक्य की नीति।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली: आचार्य चाणक्य की ऐसी कई नीतियां है जो किसी भी मनुष्य को सर्वश्रेष्ठ बना सकता है। अगर आप उन नीतियों का पालन करते है तो आपकी जिंदगी में ऐसे कोई भी कष्ट नहीं आते, जो आपके लिए परेशानी का सबब बन सकें। आपको बता दें कि महान अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और बुद्धिमत्ता के धनी आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों के बल पर ही नंद वंश का नाश कर एक साधारण से बालक चंद्रगुप्त मौर्य को मगध का सम्राट बनाया था। चाणक्य को समाज के लगभग सभी विषयों की गहराई से समझ थी। यही कारण है कि आचार्य चाणक्य की नीतियां आज के समय में भी काफी प्रासंगिक है।

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में एक चीज का जिक्र किया है, जो मनुष्य के हार की वजह बन सकता है। चाणक्य ने कहा है कि, ‘पराजय तब नहीं होती जब आप गिर जाते हैं, पराजय तब होती है जब आप उठने से इनकार कर देते हैं।’

अपने इस कथन में आचार्य चाणक्य मनुष्य की हार के सही मायने समझा रहे हैं। असल जिंदगी में एक व्यक्ति को मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति का सामना करना पड़ता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोग कठिन परेशानियां देखकर हार मान लेते हैं। ऐसे लोगों को लेकर आचार्य चाणक्य का कहना है कि हार मानने वाला व्यक्ति अपने जीवन में कभी सफल नहीं हो सकता है। मनुष्य को हर परिस्थिति से निकलने के लिए हमेशा कोशिश करते रहना चाहिए।

एक कहावत है कि ‘मन के हारे हार है और मन के जीते जीत।’ चाणक्य जी भी इस कथन से पूरी तरह सरोकार रखते थे। आचार्य चाणक्य का मानना है कि व्यक्ति को हर परिस्थिति में सकारात्मक सोच रखनी चाहिए और सभी मुसीबतों का डटकर सामना करना चाहिए। क्योंकि लगातार प्रयास करने से और कोशिश ना छोड़ने से आखिरकार व्यक्ति अपने लक्ष्य को प्राप्त कर ही लेता है।

अक्सर लोग पहली बार में सफलता प्राप्त नहीं कर पाते। हालांकि इन चीजों से निराश ना होकर मनुष्य को बार-बार प्रयत्न करना चाहिए और गिरने के बावजूद भी उठने की कोशिश करते रहना चाहिए। साथ ही अपने मनोबल को कभी गिरने नहीं देना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...