1. हिन्दी समाचार
  2. भाग्यफल
  3. विवाह करने से पहले पत्नी में जरूर देखें ये गुण, आचार्य चाणक्य ने दिया है ये तर्क

विवाह करने से पहले पत्नी में जरूर देखें ये गुण, आचार्य चाणक्य ने दिया है ये तर्क

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: आचार्य चाणक्य का नाम आते ही लोगो में विद्वता आनी शुरु हो जाती है। इतना ही नहीं चाणक्य ने अपनी नीति और विद्वाता से चंद्रगुप्त मौर्य को राजगद्दी पर बैठा दिया था। इस विद्वान ने राजनीति,अर्थनीति,कृषि,समाजनीति आदि ग्रंथो की रचना की थी। जिसके बाद दुनिया ने इन विषयों को पहली बार देखा है। आज हम आचार्य चाणक्य के नीतिशास्त्र के उस नीति की बात करेंगे, जिसमें उन्होने बताया है कि विवाह करने से पहले पत्नी में जरूर देखें ये गुण, आइये जानते हैं चाणक्य द्वारा बताया गया वो गुण…

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि अगर आप विवाह का फैसला स्त्री की सुंदरता को देखकर कर रहें हैं तो यह आने वाले समय में पछतावा दे सकता है। उन्होने कहा है कि विवाह के लिए बाहरी खूबसूरती से ज्यादा उसके गुणों को परखना चाहिए। स्त्री को जीवनसाथी चुनते समय इन बातों का ख्याल रखना चाहिए। आचार्य चाणक्य़ कहते हैं कि विवाह हमेशा उस स्त्री से करना चाहिए जो आपसे स्वेच्छा से विवाह करना चाहती है। दवाबवश किया गया विवाह भविष्य में वैवाहिक जीवन में मुश्किलें खड़ी करता है।

उन्होने आपने नीति शास्त्र में आगे बताया है कि जो स्त्री आपकी परवाह और प्यार करती हो उसे कभी नहीं छोड़ना चाहिए। उन्होने तर्क दिया कि भविष्य में कितने ही उससे झगड़े क्यों न हो, लेकिन वह आपके परिवार में खुशियां लेकर आएगी। उनका मानना है कि जो स्त्री आपसे प्यार करती है वह आपको उदास या दुखी नहीं देख सकती है। आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कहा है कि आप ये बात परख ले कि जिस स्त्री या पुरुष से विवाह करने जा रहे हैं, उसकी धर्म-कर्म में आस्था होनी चाहिए। धर्म-कर्म इंसान को हमेशा अच्छे रास्तों पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं।

उन्होने तर्क दिया है कि स्त्री अपने भावी पति में अपने पिता को देखती है। वह चाहती है कि उसका पति उसके पिता के समान ख्याल रखे। ऐसे में आप जिस स्त्री से विवाह करने जा रहे हैं, वो भी आपके बारे में ऐसा ही सोचती है तो वह आपको भविष्य में कभी धोखा नहीं देगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...