Home लाइफस्टाइल सर्दियों में फटे होठों से बचना है तो अपनाएं ये टिप्स

सर्दियों में फटे होठों से बचना है तो अपनाएं ये टिप्स

2 second read
0
73

सर्दियों का मौसम शुरू होने के साथ हमारी स्कीन पर भी इसका सीधा असर पड़ता है। सर्द हवाओं से स्कीन के साथ हमारे होठों की नमी भी चली जाती है। ऐसे में ये जरूरी है कि होठों का ख्याल कैसे रखा जाए। ठंड में अपने होठों को सुंदर और खूबसूरत बनाए रखने के लिए जरूरी है कि कुछ ऐसे टिप्स अपनाएं जिससे होठों की खूबसुरती बनी रहने के साथ होंठ नर्म और मुलायम भी दिखाई दे।

कोकोनट ऑयल

Image result for coconut oil

होठों की स्कीन शरीर के बाकी हिस्सों से काफी सेंसिटिव होती है, इसलिए सर्दियों के मौसम में होठ का खास ख्याल रखना बिल्कुल जरूरी है। ठंड में होठों को हमेशा मॉइस्चराइजर रखना जरूरी है। ऐसे में होठों पर नारियल का तेल लगाने से होठों की मॉइस्चराइजर बनी रहती है।

फ्रूट और सब्जियों का जूस

Image result for vegetable and juice

होठों की नमी बनाए रखने के लिए खूब पानी पीना भी जरूरी है। इसके अलावा आप फल और सब्जियों का जूस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे होठों की नमी बनी रहेगी।

ग्लिसरीन

फटे होठों से बचने के लिए आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो आपके होठों को रूखे होने से बचाएगा इसी के साथ होठों की नमी भी बरकरार रहेगी।

शहद और शक्कर

फटे होंठों के लिए आप होममेड स्क्रबर भी बना सकती है। इसके लिए शहद और शक्कर को मिलाकर स्क्रब बनाएं और इसे होठों पर लगाकर रूखे होठ मुलायम कर सकते हैं।

देशी घी

फटे होठों पर देशी घी से हल्के-हल्के हाथ से मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और फटे होठों की समस्या से निजात मिलेगी।

दूध की मलाई

सर्दियों में होठों की नमी को बचाए रखने के लिए आप रात को सोते समय अपने होठों पर मलाई से मालिश कर सकते हैं।

सैलेड

कई बार होठ फटने की वजह शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है। इसके लिए आप अपनी डाइट में सलाद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Share Now
Load More In लाइफस्टाइल
Comments are closed.