Home उत्तराखंड कड़कड़ाती ठंड से बचने के लिए बाबा रामदेव ने दिए कई देसी नुस्खे

कड़कड़ाती ठंड से बचने के लिए बाबा रामदेव ने दिए कई देसी नुस्खे

4 second read
0
64

देशभर में ठंड ने अपना प्रकोप दिखाया हुआ है ठंड की वजह से लोग अपने घरों से भी बाहर निकलने से घबरा रहे हैं। क्योंकि ठंड इतनी पड़ रही है, कि गर्म कपड़े पहनने के बावजूद भी लोग ठंड में ठिठुरने को मजबूर है। इस ठंड से बचने के लिए योग गुरु बाबा रामदेव ने कई उपाय बताएं है जो इस हाड़ कपा देने वाली ठंड से आपको बचाने में उपयोगी साबित होंगे। साथ ही ठंड की वजह से आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

हाड कंपा देने वाली ठंड की वजह से लोग इस वक्त काफी परेशान ठंड से बचने के लिए बाबा रामदेव कई उपाय बताएं है। बाबा रामदेव का कहना है, कि ठंड के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है क्योंकि ब्लड सरकुलेशन कम हो जाता है। इससे लोगों को काफी तकलीफ होती है और ठंड में सर्दी जुकाम होने से लोगों को काफी परेशानी होती है।

जिन लोगों को  अर्थराइटिस है वह हल्दी मेथी शॉर्ट का पाउडर बनाकर सुबह-शाम एक-एक चम्मच लें। साथ ही एलोवेरा का जूस पिए और साथ ही दूध में शिलाजीत और हल्दी डालकर पिए इस अर्थराइटिस वाले लोगों को भी फायदा मिलेगा। साथ ही जिनको अस्तमा है कफ और एलर्जी है दमा और साथ ही सांस की बीमारी है उनके लिए भी काफी फायदेमंद साबित होगा।

बाबा रामदेव ने ठंड से बचने के लिए प्राणायाम को भी उपयोगी बताया है। बाबा रामदेव का कहना है कि इसके साथ ही कई घरेलू उपाय है, जैसे उत्तर भारत में लोग गोंद और तिल के लड्डू खाते हैं इससे सर्दी कम लगती है। इनका कहना है कि खजूर और छुहारे दूध में उबालकर खाए इससे भी ठंड से बचाव होता है। साथ ही तिल का तेल या सरसों के तेल से मसाज करनी चाहिए। इससे हमारी स्कीम के अंदर ठंड नहीं घुसती है, बाबा रामदेव का कहना है कि ब्लड प्रेशर के लोगो को अनुलोम विलोम प्राणायाम करना चाहिए।

सर्दियों के वक्त तेजी से करने से काफी फायदा होता है इससे ब्लड का सरकुलेशन भी अच्छा होता है साथ ही  भ्रामरी आसन और मुक्ता वटी का सेवन भी करना चाहिए बाबा रामदेव ने कहा कि जिनको हृदय का रोग है उनको अर्जुन की छाल और दालचीनी उबालकर पीने सेउनको ठंड में किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा बाबा रामदेव का कहना है कि सर्दी से बचने के लिए सबसे अच्छा उपाय है कि लोगों को दौड़ लगाए और साथ ही सूर्य नमस्कार और दंड बैठक लगाने से ठंड से बचा जा सकता है आप भी देखें बाबा रामदेव ने किन-किन नुस्खे से सर्दी को भगाने की बात कही

इस कड़कड़ाती ठंड ने देश भर में लोगों को परेशान कर रखा है ठंड से बचने के लिए बाबा रामदेव ने कई उपाय बताएं और अगर इन उपाय को किया जाए तो कहीं ना कहीं कड़कड़ाती ठंड से राहत जरूर पहुंच सकती है, क्योंकि यह जितने भी उपाय है इन उपाय को आप घर बैठे बैठे भी कर सकते हैं ।

(रिजवान अहमद की रिपोर्ट)

Share Now
Load More In उत्तराखंड
Comments are closed.