Home Breaking News जनरल बिपिन रावत बने देश के पहले CDS, 1 जवनरी से संभालेंगे पदभार

जनरल बिपिन रावत बने देश के पहले CDS, 1 जवनरी से संभालेंगे पदभार

10 second read
0
79

सोना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को देश का पहला चीफ ऑफ डिंफेंस स्टाफ CDS बनाया गया है। हाल ही में केंद्र सरकार ने चीफ ऑफ डिंफेंस स्टाफ का कार्यकाल 3 साल के लिए और बढ़ा दिया है। अब चीफ ऑफ डिफेंस के रिटायर होने की उम्र 65 वर्ष होगी। पहले यह 62 साल में ही रिटायर होने का प्रावधान था।

सीडीएस तीनों सेनाओं से संबंधित सभी मामलों के लिए रक्षा मंत्री के प्रमुख सैन्य सलाहकार के तौर पर काम करेंगे। नियमों के अनुसार सैन्य प्रमुख अधिकतम तीन साल या 62 वर्ष की आयु तक, जो भी पहले आए, सेवा कर सकते हैं। सीडीएस, पद छोड़ने के बाद किसी भी सरकारी पद को ग्रहण करने के पात्र नहीं होंगे।

अधिकारियों ने कहा कि, सीडीएस का मुख्य कार्य संसाधनों के बेहतर इस्तेमाल के लिए सैन्य कमानों का पुनर्गठन करना, साथ ही संयुक्त/ थियेटर कमान के गठन के माध्यम से अभियानों को संयुक्त रूप से चलाना होगा। उन्होंने कहा कि तीन वर्षों के अंदर तीनों सेनाओं के अभियानों, साजो-सामान, परिवहन, प्रशिक्षण, सहायक सेवाओं, संचार, देखभाल और मरम्मत को संयुक्त करना सीडीएस का एक अन्य प्रमुख कार्य होगा। साइबर और अंतरिक्ष से जुड़े तीनों सेनाओं की एजेंसियों, संगठनों और कमान सीडीएस के तहत आएंगे और वह नाभिकीय कमान प्राधिकरण के सैन्य सलाहकार के तौर पर भी काम करेंगे।

गौरतलब हो कि, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ सैन्य अभियान के दौरान तीनों सेनाओं के बीच तालमेल बैठाने का काम करेगा। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद पर 4 स्टार जनरल रैंक के सैन्य अधिकारी को नियुक्त किया गया। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ को तीनों सेनाओं के प्रमुखों के बराबर सैलरी दी जाएगी।

Share Now
Load More In Breaking News
Comments are closed.