Home बड़ी खबर सेना प्रमुख बिपिन रावत हुए रिटायर , 1 जनवरी से संभालेंगे CDS का कार्यभार

सेना प्रमुख बिपिन रावत हुए रिटायर , 1 जनवरी से संभालेंगे CDS का कार्यभार

9 second read
0
53

तीन साल का कार्यकाल पूरा करने के साथ ही बिपिन रावत आज सेना प्रमुख के पद से रिटायर हो गए हैं, अपने कार्यकाल के आखिरी दिन उन्होंने वॉर मेमोरियल पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। इसके अलावा साउथ ब्लॉक पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के तौर पर कार्यभार संभालने से पहले बिपिन रावत ने सभी जवानों को शुभकामनाएं दी।

वहीं दूसरी तरफ सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत को देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी सीडीएस नियुक्त किया गया। CDS का काम सेना, नौसेना और वायुसेना के कामकाज में बेहतर तालमेल लाना और देश की सैन्य ताकत को और मजबूत करना होगा। सरकारी आदेश के मुताबिक CDS के पद पर जनरल रावत आज से अपना पदभार संभालेंगे।

गौरतलब है कि, सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने बैठक में CDS का पद बनाए जाने को मंजूरी दी थी जो तीनों सेनाओं से जुड़े सभी मामलों में रक्षा मंत्री के प्रधान सैन्य सलाहकार के तौर पर काम करेगा। अधिकारियों ने बताया कि, CDS की जिम्मेदारी तीन वर्षों के भीतर तीनों ही सेवाओं के परिचालन, लॉजिस्टिक्स , आवाजाही, प्रशिक्षण, सहायक सेवाओं, संचार, मरम्मरत औऱ रखरखाव सुनिश्चित करने की होगी होगी। जनरल रावत चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ के तौर पर सैनिक मामलों के विभाग के भी प्रमुख होंगे।

Share Now
Load More In बड़ी खबर
Comments are closed.