Home अलीगढ़ अलीगढ़:नववर्ष के आगाज पर लोगों मिली एक स्मार्ट सौगात

अलीगढ़:नववर्ष के आगाज पर लोगों मिली एक स्मार्ट सौगात

3 second read
0
24
Aligarh: People got a smart gift on New Year's debut

(अलीगढ़ से संवाददाता मुकेश कुमार की रिपोर्ट)

अलीगढ़ में नव वर्ष के आगाज से कुछ घंटे पहले लोगों को एक इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सिस्टम की सौगात मिली। विधिवत उद्घाटन के साथ नगर निगम सेवा भवन में खुला इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर। अब शहर के चप्पे-चप्पे पर इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के जरिए अपराध करने वाले नागरिक पर होगी पैनी नजर।

इस मौके पर अलीगढ़ सांसद के साथ ही मंडलायुक्त, नगर आयुक्त के साथ ही विधायक भी शामिल हुए। इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से शहर की सभी विभागों की सूचनाओं और परियोजनाओं पर रखी जाएगी नजर। इस दौरान कमिश्नर ने कहा कि, प्रधानमंत्री मोदी की स्मार्ट सिटी परियोजना के अन्तर्गत 55 करोड़ की धनराशि की परियोजना में कई विभागों की बहुत सी छोटी-बड़ी परियोजनाओं का समान्वय है।

वहीं उन्होंने आगे कहा कि, प्रमुख रूप से 100 किलोमीटर की ओपटिकल फाइबर केबिल बिछाई जायेगी। साथ ही 650 विभिन्न लोकेशनों पर हाई रेजोल्यूशन कैमरें लगाए जाएगे। सविलांस कैमरों की मदद से कार में बैठे आदमी के फेस को डिटेक्ट करने के साथ ही गाड़ी के नंबर को ट्रेस भी अब इसी सिस्टम से किया जा सकेगा।

साथ ही कमिश्नर ने बताया कि, इस परियोजना में प्रमुख रूप से अलीगढ़ शहर का सभी डाटा जीआईएस मैप पर होगा यानि कोई भी व्यक्ति कही पर भी बैठकर अलीगढ़ शहर के प्रमुख चौराहों, बस स्टेशन, और रेलवे स्टेशन आदि की लोकेशन को बैठे- बैठे देख सकेगा।

Share Now
Load More In अलीगढ़
Comments are closed.