1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. इलाहाबाद और छत्तीसगढ़ में छिड़ा ‘अमरूदिया जंग’, कौन पड़ा किस पर भारी

इलाहाबाद और छत्तीसगढ़ में छिड़ा ‘अमरूदिया जंग’, कौन पड़ा किस पर भारी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

प्रयागराज:  अमरूद तो आपने खूब खाएंगे लेकिन हम आज इलाहाबादी और छत्तीसगढ़ के अमरूद के बारे में बात कर रहे हैं जहां इलाहाबादी अमरूद की उत्पादकता कम होने के चलते इस बार छत्तीसगढ़ का खूबसूरत अमरूद लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। जिससे इलाहाबाद में ही छ्त्तीसगढ़ और इलाहाबादी अमरूद के बीच जंग सा छिड़ गया है और लोगों के मुंह का जायका भी इलाहाबादी से हटकर छत्तीसगढ़ीया हो गया है।

इलाहाबाद अमरूद का आसमान पर है भाव

आपको बता दें कि इलाहाबादी अमरूद अपनी मिठास के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं तो इस सीजन में इलाहाबाद में उत्पादकता कम हुई है। और पेड़ों पर आए अमरूद में कीड़े भी लग गए हैं जिस वजह से बाजार में इस बार अमरूद कम पहुंच रहा है और इलाहाबादी अमरूद के भाव आसमान पर चढ़ रहे हैं….और इस बार बाजार में करीब 200 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। जहां पत्थर गिरजा घर, सिविल लाइन, मेडिकल चौराहा स्थित दुकानदारों का कहना है कि इलाहाबादी अमरूद की पैदावार कम हुई। अमरूद में कीड़े भी लग गए। इसके चलते अभी यह 200 रुपये किलो बिक रहा है। वहीं छत्तीसगढ़ के अमरूद की कीमत भी करीब 100 रूपये के आस-पास बिक रहा है।

अमरूद खाने के फायदे

  1. अमरूद खाने से पाचन क्रिया संबंधी समस्या दूर हो जाती है।
  2. बच्चों को पेट में कीड़े होने पर अमरूद खिलाना चाहिए।
  3. अमरूद की पत्त‍ियों के पेस्ट से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे और सूजन कम होती है।
  4. सुबह खाली पेट अमरूद खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।
  5. अमरूद की पत्तियों चबाने मुंह से बदबू दूर हो जाती है।
  6. पित की समस्या के लिए अमरूद का सेवन करना फायदेमंद है।

वहीं पहली बार आया छत्तीसगढ़ का अमरूद अपनी ओर लोगों का आकर्षित तो कर रहा है। हालांकि मिठास कम होने के चलते बिक्री कम हो रही है। छत्तीसगढ़ अमरूद इन दिनों 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।अमरूद व्यापारियों का कहना है की पिछले साल की तुलना में इस बार दुकानदारी कम हुई है… इलाहाबादी अमरूद की कीमत अधिक होने के चलते लोग लेने से कतरा रहे हैं।छत्तीसगढ़ का अमरूद मीठा न होने के चलते लोग पसंद कम कर रहे हैं। ऐसे में दुकानदार चिंतित हैं। वहीं अब इलाहाबादी अमरूद की पैदावार कम होने के चलते व्यापार प्रभावित हो रहा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...