1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. भूलकर भी नहीं करे ये गलतियां वरना कमजोर हो जाएगी इम्युनिटी : पढ़िए

भूलकर भी नहीं करे ये गलतियां वरना कमजोर हो जाएगी इम्युनिटी : पढ़िए

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

इम्यूनिटी को बनाए रखना आज के समय में बहुत जरुरी हो गया है क्यूंकि कोरोना नाम की बीमारी से बचने का बस एक ही उपाय है और वो है इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाये रखना ! आज हर व्यक्ति अपनी इम्युनिटी को स्ट्रांग करना चाहता है ताकि उसे कोरोना नहीं हो। आज के समय में तो देखा जा रहा है की लोग ना जाने कितनी दवाईयां लेने लगे है ताकि इम्युनिटी अच्छी हो जाए।

वैसे अगर देखा जाए तो व्यक्ति की दिनचर्या में ही उसे स्वथ्य होने का राज छिपा है। अगर एक व्यक्ति कुछ बातों का ध्यान रखे तो वो बीमार ही नहीं हो ! इसलिए हम आपको कुछ ऐसी बाते बता रहे है जिनको आपको नहीं करना है। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते है तो आपकी इम्युनिटी अच्छी रहेगी।

इंसान को रोज सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए। अगर आप देर तक सोते है और देर से उठते है तो उससे शरीर धीरे धीरे आलसी हो जाता है और इंसान व्यायाम नहीं कर पाता है और धीरे 2 मांसपेशियां कमजोर हो जाती है और इंसान जल्दी बीमार होने लगता है।

डॉक्टर्स का कहना है की हर इंसान को रोज आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो उससे आपकी इम्युनिटी पर भी असर पड़ता है इसलिए पुरे आठ घंटे की तनाव रहित नींद बड़ी जरुरी है।

इसके अलावा रोज सुबह जल्दी उठकर सूर्य की रौशनी में सूर्य नमस्कार करें। सूर्य की सुबह सुबह की किरणें विटामिन डी का स्त्रोत्र होती है। इससे आपको ना सिर्फ फायदा होगा बल्कि आपकी इम्युनिटी भी स्ट्रांग होंगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...