1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. गेल ने बाजार से 1,046.35 करोड़ रुपये के शेयरों को शेयरधारकों से स्वयं खरीदने की घोषणा की

गेल ने बाजार से 1,046.35 करोड़ रुपये के शेयरों को शेयरधारकों से स्वयं खरीदने की घोषणा की

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

सरकारी क्षेत्र की कंपनी गेल (इंडिया) लि. ने कहा कि वह अपनी कंपनी के शेयर जिनकी कीमत 1,046.35 करोड़ रुपये है। इन शेयरों को शेयरधारकों से स्वयं क्रय करेगी। कंपनी का कहना है कि वह ऐसा इसलिए कर रही है क्योकि इस समय वह अपने पास अतिरिक्त पूंजी को शेयर क्रय कार्यक्रम के माध्यम से शेयरधारकों को वापस करना चाहती है।

आप को बता दे कि भारत सरकार 51.76 प्रतिशत शेयर के साथ गेल (इंडिया) लि. की सबसे बड़ी हिस्सेदार है। कंपनी ने शेयर बाजारों को सूचित किया है कि उसके निदेशक मंडल ने शेयर खरीद कार्यक्रम के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

इसके अंतर्गत 150 रुपये के भाव से कुल 6.97 करोड़ शेयर खरीदे जाएंगे। यह संख्या कंपनी के कुल चुकता शेयरों के 1.55 प्रतिशत के बराबर है। कंपनी ने 2020-21 के लिए 25 प्रतिशत अंतरिम लाभांश देने की भी घोषणा की है। यह प्रति शेयर 2.25 रुपये पड़ेगा।

शेयर खरीद के लिए रखी गयी राशि कंपनी की चुकता शेयर पूंजी और मुक्त आरक्षित कोष के 2.5 प्रतिशत और 2.26 प्रतिशत के बराबर है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष के बजट में सार्वजिनक निगमों में अपने शेयर बेच कर कुल 2.1 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। निवेश एवं सार्वजनिक सम्पत्ति प्रबंध विभाग (दीपम) के अनुसार विनिवेश से अभी तक 28,298.26 करोड़ रुपये ही जुट पाए हैं।

अनुमान है कि इस कार्यक्रम में सरकार भी भाग लेगी और अपने शेयर बेचेगी। सरकार को लाभांश के 583.6 करोड़ रुपये प्राप्त होगे और कंपनी के शेयर-क्रय कार्यक्रम में उसी अनुपात में शेयर कंपनी को वापस बेचने से उसे 541.5 करोड़ रुपये प्राप्त हो सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...